Top 7 Healthy Food Beautiful And Glowing Skin Ke Liye Ye Khaye

Beautiful And Glowing Skin Ke Liye

Top 7 Healthy Food Beautiful And Glowing Skin Ke Liye Ye Khaye

जय हिन्द दोस्तों आप सभी का हमारे ब्लॉग इनफार्मेशन वर्ल्ड में स्वागत है। आज हम जानेंगे की हमें अपने हेल्थी स्किन के लिए क्या खाना चाहिए Top 7 Healthy Food Beautiful And Glowing Skin Ke Liye. हममें से कई ऐसे हैं चाहें वो लड़की हो या लड़के वे सभी हेल्थी, सुन्दर और नेचुरल स्किन पाना चाहते हैं, क्योकि सुंदर और आकर्षक दिखना हर कोई चाहता हैं चाहें वो लड़की हो या लड़के।

पर हममें से कई लोगों को इस बारे में पता ही नहीं होता हैं की हेल्थी और नेचुरल स्किन कैसे प्राप्त करें, ऐसे में वे सुन्दर दिखने के लिए कई  तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट या ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेते है जो की सही नहीं हैं। इसलिए आज हम आप सभी के लिए Top 7 Healthy Food Beautiful And Glowing Skin Ke Liye लेकर आए हैं  तो जानते Top 7 Healthy Food Beautiful And Glowing Skin Ke Liye के बारे  विस्तार पूर्वक से।

Top 7 Healthy Food

1. हरी सब्जियाँ (Green Vegetables)
हेल्थी और नेचुरल स्किन पाने के लिए हमे अपने रोज के आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा सेवन करना चाहिए।  हरी सब्जियों से हमें कई प्रकार के जरुरी मिनरल्स, फाइबर और पानी की मात्रा पाया जाता हैं जो हमारे नेचुरल फ्रेश और हेल्थी सुंदर स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता हैं जो आपके चेहरे की चमक को बड़ा देगा।

2. टमाटर (Tomato)

हम सभी के घर में बहुत आसानी से मिलने वाला फ़ूड हैं टमाटर जिसका रोज प्रतिदिन सेवन करने से आपके चेहरे में चमक लाएगा जो आपके प्राकृतिक नेचुरल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। टमाटर में विटामिन A, विटामिन C, Lycopene और पोटैशियम पाया जाता हैं, चेहरे में  प्राकृतिक रूप से निखार लाने में यह बहुत लाभकारी हैं यह टमाटर एंटी एजिंग अथार्थ उम्र को जवान रखने में भी बहुत असरदार हैं जिसके सेवन से चेहरा हमेशा जवान दिखता हैं।

3. पालक (Spinach)
हरे रंग का यह पत्तेदार पालक खाने में हेल्थ के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं पालक में आयरन, कैल्शियम पाया जाता हैं जो शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता हैं। पालक के सेवन करने से चेहऱे में प्रकृतिक रूप से सुन्दर निखार आता हैं  इसलिए आप हफ्ते में 2 से 3 बार पालक को  अपने आहार में शामिल कर सकते हैं,  पालक एनीमिया से पीड़ित मरीज के लिए भी बहुत लाभकारी माना जाता हैं।

4. मछली (Fish)
फिश भी हमारे स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता हैं फिश में ओमेगा 3 fatty एसिड पाया जाता हैं जो है हमारे स्किन को हमेशा जवान और झुर्रिया से दूर रखने में बहुत मदद करता हैं साथ ही मछलियों के सेवन से  बाल काले घने और और मोठे होते हैं। फिश में कम मात्रा में फैट और good Cholesterol पाया जाता हैं जो दिल के स्वास्थ के लिए बहुत अच्छा माना गया हैं फिश हमारे शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करता हैं साथ हमें मोटापे से भी बचाता हैं।

Also Read :
5 . Sweet Potato (शकरकंद)
शकरकंद को हम सभी Sweet Potato के नाम से भी जानते हैं शकरकंद में बीटा कैरोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट्स, फाइबर, कम मात्रा में कैलोरीज और विटामिन B6 आदि  हैं।  जो सारे हमारे स्किन को अंदर आंतरिक रूप से ग्लो करने में मदद करता हैं, यह Sweet Potato खून में व्याप्त अशुद्धियों को प्राकृतिक रूप से दूर कर चेहरे में निख़ार लाता हैं  शकरकंद DIBETIES के मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होता हैं।

6. डार्क चॉकलेट्स (Dark Chocolets)
हममें से कई लोगों को यह बात शायद पता ही होगा की डार्क चॉकलेट्स के सेवन से भी हमारे स्किन के लिए  फायदेमंद होता हैं, पर लोग इसे ज्यादा आजमाते नहीं उनको लगता है मीठा से मोटापा बढ़ता हैं। पर अगर डार्क चॉकलेट्स का एक सिमित मात्रा में सेवन करते हैं तो यह आपके स्किन को पहले से ज्यादा सुन्दर बना देगा और आपका मोटापा भी नहीं बढ़ेगा।

डार्क चॉकलेट्स में एंटीऑक्सिडेंट्स  भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारे स्किन को  हमेशा जवान और सुन्दर बनाये रखने में मदद करता हैं। लो ब्लड प्रेशर मरीज़ के लिए भी यह डार्क चॉकलेट्स फायदेमंद होता हैं साथ ही यह तनाव दूर करने में भी सहायक होता हैं, आप चाहो तो इसका फेसपैक के रूप में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हो इससे आपका चेहरा पहले से ज्यादा ग्लो करने लगेगा।

7. एलोवेरा (Aloe vera)
Aloe vera का नाम तो सबने सुना ही होगा यह छोटा सा प्लांट हम सभी के घर में बड़े आसानी से उगाया जा सकता हैं यह एलोवेरा देखने में जितना छोटा हैं उसके लाभकारी गुण उतने ही बड़े हैं। वैसे तो इस एलोवेरा के बहुत से फायदे हैं पर इसका सबसे अच्छा फायदा चेहरे और बालों के लिए होता हैं।

एलोवेरा में फॉलिक एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट्स, आयरन, कैल्शियम आदि पाया जाता हैं जो चेहरों को प्राकृतिक रूप से सूंदर, और पिम्पल मुक्त चेहरा प्रदान करता हैं। एलोवेरा ख़ून की अशुद्धियों को दूर कर उन्हें शुद्ध करता हैं जो चेहरों में निखार लाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।

Also Read :
निष्कर्ष
आप सभी ने यह तो अच्छे से जान गए होंगे की हेल्थी और नेचुरल स्किन के लिए क्या खाना चाहिए। पर आप सभी हमेशा इस बात का ध्यान दे की कोई भी फ़ूड का सेवन कर उसे के सीमित मात्रा में ही लें तभी इसका अच्छा परिणाम आपको देखने को मिलेगा। क्योंकि ज्यादा खाना फायदे की जगह नुकसान देह भी साबित हो सकता हैं साथ ही कुछ भी खाने से पहले डॉक्टरी सलाह भी ले सकते है क्योकि हो सकता कोई फ़ूड आपको खाने की मनाही हो।

हम आशा करते है की आप सभी को हमारी यह महत्वपूर्ण जानकारी Top 7 Healthy Food Beautiful And Glowing Skin Ke Liye आपको पसंद आया होगा। और अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छा लगा हो तो नीचे कमैंट्स करके जरूर बताये।

साथ ही इस जरुरी जानकारी को अपने दोस्तों और परिवार में भी शेयर जरूर करे, अगर आपका किसी भी तरह का आपका मन में कोई सवाल है तो आप कमैंट्स करके पूछ सकते है, साथ ही हमसे जुड़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं।
Thanks For Reading...


Previous
Next Post »

1 comments:

Write comments
Sunil
AUTHOR
August 16, 2019 at 1:06 AM delete

Nice information bro

Reply
avatar