Corona Virus Kya Hai Corona Virus Ke Laksan Aur Isse Bachne Ke Upaye

Corona Virus Kya Hai Corona Virus Ke Laksan 

Corona Virus Kya Hai Corona Virus Ke Laksan

Corona Virus Kya Hai Corona Virus Ke Laksan Aur Isse Bachne Ke Upaye आज हम बात करेंगे एक ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी एक ऐसे वायरस की जो हाल ही के दिनों में पुरे दुनिया में चिंता का विषय बना हुआ है। जिससे न जाने कितनो को अपनी ज़िन्दगी खोना पड़ा है, इस वायरस का नाम हैं "कोरोना वायरस" जिसका वैज्ञानिक नाम "कोविड -19 वायरस" हैं। इस Virus को सबसे पहले मूल रूप से चीन के वुहान शहर में खोजा गया गया, फिर इसका प्रकोप धीरे - धीरे  पुरे चीन में फैलने लगा।

अब हालत पहले से ज्यादा ख़राब हो गए और यह वायरस चीन से होते पूरी दुनिया को अपने चपेट में लेने लगा हैं, जो दोगनी रफ़्तार से फैलता ही जा रहा हैं। इस वायरस की चिंता की बात यह भी की इस वायरस पर न सिर्फ चीन बल्कि कोई भी विकसित देश काबू अभी तक नहीं कर पाया हैं और अभी तक कोई कारगर वैक्सीन तैयार नही किया जा सका हैं। यही कारण  हैं की चीन में अभी तक 82,295 से अधिक कोरोना वायरस से पीड़ित मरीज पाए जा चुके हैं जिसमे मरने वाले की संख्या करीब 3270 से ऊपर पहुंच गई हैं और यह आंकड़े दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही हैं।

यह कोरोना वायरस अभी तक 210 देशो में अपने पहुंच बना चूका है जिससे पीड़ित मरीज की संख्या करीब 20,55,743  हैं और मरने वालो की संख्या 1,33,098  पहुंच चुकी हैं। वही भारत में कोरोना वायरस पीड़ित मरीज की संख्या अभी 56 तक पहुंची हैं, इस गंभीर स्थिति को देखते ही विश्व स्वास्थ संगठन के द्वारा बताये गए कोरोना वायरस के लक्षण और उसके बचाव के बारे में विस्तृत जानकारी हम आपको बताने वाले है जिससे आप भी इस गंभीर कोरोना वायरस से बच सके और आप अपनों को भी बचा सके।


कोरोना वायरस क्या हैं 


कोरोना वायरस जो एक बिल्कुल नए प्रकार का वायरस है जो करीब 70% सार्स जैसे गंभीर वायरस से मिलता जुलता बताया गया हैं यह एक संक्रामक वायरस है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति या एक जानवर से मनुष्य में भी फैलता हैं। कोरोना वायरस सबसे पहले चीन के वुहान शहर में दिसंबर 2019 पाया गया था। जब अचानक से कुछ लोग बिना किसी कारण से किसी अज्ञात वायरस से सक्रमित होने लगे थे। यह वायरस सबसे पहले सी फ़ूड विक्रेता और जानवरों के विक्रेता में यह वायरस देखने को मिला था, विश्व स्वास्थ संगठन ने कोरोना वायरस को COVID - 19 नाम दिया हैं।

यह मुख्य रूप से खाँसने छींकने और संक्रमित व्यक्ति के करीब रहने, उसके निजी वस्तुएं का इस्तेमाल  करने से भी होता हैं यह वायरस कुछ हद तक सार्स वायरस की तरह ही हैं। जिससे सिर्फ अकेले चीन में 80,000 और दुनिया में 1,00,000  से अधिक लोग कोरोना वायरस  से संक्रमित मरीज की पुष्टि हो चुकी हैं, कोरोना वायरस के लक्षण सामान्य सर्दी, बुखार, खाँसी और साँस की तकलीफो के साथ शुरू होता हैं।


Corona Virus Kya Hai Corona Virus Ke Laksan

कोरोना वायरस के लक्षण 


1. शुरुवात में पीड़ित मरीज सामन्य खाँसी, बुखार, साँस की तकलीफ और दस्त जैसी समस्या होती हैं जो समय के साथ गंभीर होती जाती हैं।

2. गले में खराश, नाक का बहना, सर में तेज दर्द और  बुखार के लक्षण भी कोरोना वायरस के लक्षण में से एक है जिसे ज्यादातर लोग सामान्य वाइरल फीवर समझ कर नज़र अंदाज़ कर देते हैं।

3. न्यूमोनिया के शुरुवाती लक्षण दिखाई देना जो की बाद में गुर्दे की खराबी का कारण बनते हैं।

4. कोरोना वायरस इसलिए भी खतरनाक माना जा रहा है क्योंकि यह संक्रामक बीमारी है अर्थात एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति, जानवरो से इंसानों में फैलता हैं, यही वजह है की आज कोरोना वायरस विश्व के लिए एक व्यापक गंभीर समस्या बना हुआ हैं।

5. कोरोना वायरस के लिए फ़िलहाल अभी तक कोई भी टीका तैयार नहीं किया हैं जिससे इसके खतरों को काबू करना अभी मुश्किल होता जा रहा हैं

कोरोना वायरस से बचाव 

1. जंगली जानवर या पालतू जानवर के सम्पर्क में आने से बचे। 

2. अपने हाथो को हमेशा साफ़ रहे डेटॉल हैंडवॉश या सेनेटाइज़र का इस्तेमाल करें बिना हाथ धोये अपने आँख मुँह और नाक को न छूए


3. खाँसते और छींकते समय हमेशा रुमाल का उपयोग करें।

4. किसी भी खाँसते छींकते बीमार से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचे।

5. अगर आपके शहर में इसका प्रकोप हो या फिर आप भीड़ - भाड़ वाले जगहों पर काम करते हैं तो अपने चेहरे पर मास्क जरूर लगाएं।

6. अगर आपका ट्रेन में सफर करना ज्यादा होता है तो भी आप मास्क का इस्तेमाल जरूर करें जो आपको कोरोना वायरस से बचा सकते हैं

7. रोड किनारे मिलने वाले रेडीमेट मीट का सेवन करने से बचे मांस व अंडों को हमेशा अच्छी तरह से पका कर ही खाएं।

8. अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने की कोशिश करें, साधारण शाकाहारी भोजन का सेवन करें आप चाहें तो मेडिटेशन का भी सहारा लें सकते हैं  

Also Read :
 निष्कर्ष
यह थे Corona Virus Kya Hai Corona Virus Ke Laksan और इससे बचने के उपाय, इसके साथ हम आपको यह भी कहना चाहेंगे की आप इस कोरोना वायरस को लेकर न लापरवाही बरते और न ही ज्यादा खौफ में रहे। बस आपको ऊपर बताये गए दिशा निर्देशों का पालन करना चाहिए, किसी भी बीमारी से बचने का सबसे  अच्छा तरीका है उसके बारे में उचित और सही जानकरी रखना साथ ही उससे बचने के उपाय के बारे में पूर्ण जानकारी होना। अगर आप भी दिशा निर्देशों का पालन करते हैं तो आप भी हमेशा सुरक्षित रहेंगे, किसी भी बीमारी के होने का सबसे बड़ा कारण उसकी जानकरी का न होना ही होता है अब आप समझ ही गए होंगे की आपको क्या करना हैं।

हम आशा करते है की आप सभी को हमारी यह महत्वपूर्ण जानकारी Corona Virus Kya Hai Corona Virus Ke Laksan Aur Isse Bachne Ke Upaye  आपको पसंद आया होगा। और अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छा लगा हो तो नीचे कमैंट्स करके जरूर बताये।


साथ ही इस जरुरी जानकारी को अपने दोस्तों और परिवार में भी शेयर जरूर करे, अगर आपका किसी भी तरह का आपका मन में कोई सवाल है तो आप कमैंट्स करके पूछ सकते है, साथ ही हमसे जुड़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं।

Thanks For Reading...

Previous
Next Post »