Recent in Technology

Corona Virus Kya Hai Corona Virus Ke Laksan Aur Isse Bachne Ke Upaye

Corona Virus Kya Hai Corona Virus Ke Laksan 

Corona Virus Kya Hai Corona Virus Ke Laksan

Corona Virus Kya Hai Corona Virus Ke Laksan, How to Reduce Corona Effect आज हम बात करेंगे  एक ऐसे वायरस की जो हाल ही के दिनों में पुरे दुनिया में चिंता का विषय बना हुआ है। जिससे न जाने कितनो को अपनी ज़िन्दगी खोना पड़ा है। 

इस वायरस का नाम हैं "कोरोना वायरस" जिसका वैज्ञानिक नाम "कोविड -19 वायरस" हैं। इस Virus को सबसे पहले मूल रूप से चीन के वुहान शहर में खोजा गया गया, फिर इसका प्रकोप धीरे - धीरे चीन से होता हुआ पुरे विश्व में फैलने लगा।

अब हालात पहले से ज्यादा ख़राब हो गए और यह वायरस चीन से होते पूरी दुनिया को अपने चपेट में लेने लगा हैं, जो दोगनी रफ़्तार से फैलता ही जा रहा हैं। इस वायरस की चिंता की बात यह भी की इस वायरस पर न सिर्फ चीन बल्कि कोई भी विकसित देश काबू अभी तक नहीं कर पाया हैं

इस CoronaVirus का अभी तक कोई कारगर वैक्सीन तैयार नही किया जा सका हैं। यही कारण  हैं की कोरोना वायरस से पीड़ित मरीज के आंकड़े दिन ब दिन बढ़ता ही जा रहा हैं।

यह कोरोना वायरस (Corona effect) अभी तक 221 देशो में अपने पहुंच बना चूका है जिससे पीड़ित मरीज की संख्या करीब 119613949 पहुँच चूका हैं जिसमें मरने वालो की संख्या 26,51,733 तक पहुंच चूका हैं। 

वही भारत में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजो की संख्या अभी 11,33,3728 तक पहुंच चूका हैं इस गंभीर स्थिति को देखते हुए ही विश्व स्वास्थ संगठन के द्वारा बताये गए कोरोना वायरस के लक्षण और उसके बचाव के बारे में विस्तृत जानकारी हम आपको बताने वाले है

कोरोना वायरस क्या हैं (What Is CoronaVirus)

कोरोना वायरस जो एक बिल्कुल नए प्रकार का वायरस है विश्व स्वास्थ संगठन ने इस कोरोना वायरस को COVID - 19 नाम दिया हैं, जो करीब 70% सार्स जैसे गंभीर वायरस से मिलता जुलता बताया गया हैं यह एक संक्रामक वायरस है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति या एक जानवर से मनुष्य में भी फैलता हैं। 

कोरोना वायरस सबसे पहले चीन के वुहान शहर में दिसंबर 2019 पाया गया था। जब अचानक से कुछ लोग बिना किसी कारण से किसी अज्ञात वायरस से सक्रमित होने लगे थे। 

यह वायरस सबसे पहले सी फ़ूड विक्रेता और जानवरों के विक्रेता में यह वायरस देखने को मिला था यह  Coronavirus मुख्य रूप से खाँसने, छींकने और संक्रमित व्यक्ति के करीब रहने, उसके निजी वस्तुएं का इस्तेमाल  करने से भी होता हैं।  

Corona Virus Kya Hai Corona Virus Ke Laksan

कोरोना वायरस के लक्षण (Symptoms Of Coronavirus)

1. शुरुवात में पीड़ित को मरीज सामान्य खाँसी, बुखार, साँस की तकलीफ और दस्त जैसी समस्या होती हैं जो समय के साथ गंभीर होती जाती हैं।

2. गले में खराश, नाक का बहना, सर में तेज दर्द और बुखार के लक्षण भी कोरोना वायरस के लक्षण में से एक है जिसे ज्यादातर लोग सामान्य वाइरल फीवर समझ कर नज़र अंदाज़ कर देते हैं।

3. न्यूमोनिया के शुरुवाती लक्षण दिखाई देना जो की बाद में गुर्दे की खराबी का कारण बनते हैं।

4. हाल ही में Asymptomatic Coronavirus के लक्षण भी देखने को मिल रहें हैं जिसमें लक्षण बहुत ही हल्के होते हैं इसमें कई बार कोरोना वायरस संक्रमित होने पर भी 7 से 10 दिन तक कोई ज्यादा लक्षण दिखाई नहीं देते हैं इस बीच वे कई लोगो के संपर्क में आकर दुसरो को भी कोरोना संक्रमित कर देते हैं  

5. कोरोना वायरस इसलिए भी खतरनाक माना जा रहा है क्योंकि यह संक्रामक बीमारी है अर्थात एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति, जानवरो से इंसानों में फैलता हैं। यही वजह है की आज कोरोना वायरस विश्व के लिए एक व्यापक गंभीर समस्या बना हुआ हैं।

कोरोना वायरस से बचाव 

1. जंगली जानवर या पालतू जानवर के सम्पर्क में आने से बचे। 

2. अपने हाथो को हमेशा साफ़ रहे डेटॉल हैंडवॉश या सेनेटाइज़र का इस्तेमाल करें बिना हाथ धोये अपने आँख मुँह और नाक को न छूए


3. खाँसते और छींकते समय हमेशा रुमाल का उपयोग करें।

4. किसी भी खाँसते व छींकते संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचे।

5. अगर आपके शहर में इसका प्रकोप ज्यादा हो और आप भीड़ - भाड़ वाले जगहों पर काम करते हैं तो अपने चेहरे पर मास्क जरूर लगाएं।

6. अगर आपका ट्रेन में सफर करना ज्यादा होता है तो भी आप मास्क का इस्तेमाल जरूर करें जो आपको कोरोना वायरस से बचा सकते हैं

7. रोड किनारे मिलने वाले रेडीमेट मीट का सेवन करने से बचे मांस व अंडों को हमेशा अच्छी तरह से पका कर ही खाएं।

8. अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने की कोशिश करें, साधारण शाकाहारी भोजन का सेवन करें आप चाहें तो मेडिटेशन का भी सहारा लें सकते हैं  

यह थे Corona Virus Kya Hai What is Corona Virus और  Symptoms Of Coronavirus इसके साथ ही हम आपको यह भी कहना चाहेंगे की आप इस कोरोना वायरस को लेकर लापरवाही न बरते और न ही ज्यादा खौफ में रहे। 

बस आपको ऊपर बताये गए दिशा निर्देशों का पालन करना हैं किसी भी बीमारी से बचने का सबसे अच्छा तरीका है उसके बारे में उचित और सही जानकरी रखना साथ ही उससे बचने के उपाय के बारे में पूर्ण जानकारी होना। 

अगर आप भी दिशा निर्देशों का पालन करते हैं तो आप भी हमेशा सुरक्षित रहेंगे। किसी भी बीमारी के होने का सबसे बड़ा कारण उसकी जानकरी का न होना ही होता है अब आप समझ ही गए होंगे की आपको क्या करना हैं।

हम आशा करते है की आप सभी को हमारी यह महत्वपूर्ण जानकारी Corona Virus Kya Hai Corona आपको पसंद आया होगा। अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छा लगा हो तो कमैंट्स करके जरूर बताये।


साथ ही इस जानकारी को अपने दोस्तों, परिवार और सोशल मीडिया में भी शेयर जरूर करे। अगर आपका किसी भी तरह का कोई सवाल है तो आप कमैंट्स करके पूछ सकते है, साथ ही हमसे जुड़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं।

Thanks For Reading...

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

People

Ad Code