Travel Tips In Hindi Ghumne Jane Se Pahle In Bato Ka Rakhe Dhyan

Travel Tips In Hindi 

Travel Tips In Hindi  Ghumne Jane Se Pahle In  Bato Ka Rakhe Dhyan

Travel Tips In Hindi Ghumne Jane Se Pahle in Bato Ka Rakhe Dhyan आज हम बात करेंगे सफर में कही घूमने जाने से पहले हमें किन जरुरी बातों का ध्यान देना चाहिए। अपने पसंदीदा जगह घूमने का मन किसे नहीं करता दुनिया में न जाने ऐसे कितने की खूबसूरत जगहों की भरमार हैं जहां आपको जरूर से जाना चाहिए। यह सफर आपके जीवन को एक नई दिशा देगा और इस नए सफर में आपको बहुत कुछ सीखने, नए जगह देखने और नए लोगो से मिलने का मौका देगा।

इसलिए इस थकान भरे ज़िन्दगी में आपको एक ब्रेक लेकर अपने पसंदीदा जगह घूमने जरूर जाना चाहिए यकीन मानिए यह सफर आपके ज़िन्दगी के खूबसूरत लम्हों में से एक होगा। तो क्या आपने भी यह फैसला ले लिया है इस बार कहीं बाहर घूमने जाने का तो आपको सफर में जाने से पहले कुछ विशेष बातो का ध्यान भी जरुरी है जिससे आपको सफर में किसी तरह का कोई परेशानी का सामना न करना पढ़े।

अक्सर हम सफर में जाने को लेकर इतने ज्यादा एक्सिटमेंट हो जाते हैं की बिना यात्रा के प्लानिंग से घर से किसी अंजान सफर निकल जाते हैं। नतीजा यह होता है की आपका सफर सुकून भरा न होकर टेंशन से भरा हो जाता हैं और सारा  हॉलिडे का मजा किरकरा जाता है, आप ऐसी  न करें इसलिए आज हम आपके लिए Travel Tips In Hindi लेकर आए हैं तो जानते हैं Travel Tips In Hindi Ghumne Jane Se Pahle in Bato Ka Rakhe Dhyan.

सफर में जाने से पहले इन बातो का रखें ध्यान

 1. प्लान बनाये
किसी भी सफर में जाने से पहले आपको प्लान बनाना बहुत ही जरुरी हैं की आपको कहा जाना हैं वहाँ कहा किस होटल में रुकना हैं किन किन जगहों में घूमना हैं, उस हिसाब से अपने लिए जरूरी चीज़े रखना होगा। इसके लिए आप कल्पना कर सकते हैं की आपको घर से अपने डेस्टिनेशन तक पहुंचने तक किन - किन चीज़ो की जरुरत पड़ेगी और उन सबको अपने नोट बुक में लिख लें ताकि बीच सफर में आपको किसी तरह की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े।

2. बुकिंग करें
आप जब भी यात्रा करने के लिए कही दूर जाये चाहें वो देश में हो या विदेश में हमेशा पहले बुकिंग करें फिर ही वहाँ जाने का प्लान बनाये जैसे की आपके टिकट आने और जाने के पहले से ही रिजर्वेशन या बुकिंग कर लें।इसके बाद आपको वहाँ किस होटल में ठहरना हैं यह भी पहले से ही बुक कर लें।

ऐसा करना इसलिए भी जरुरी है क्योकि आज यात्रा करने वालो की संख्या बहुत ज्यादा हैं ऐसे में ट्रेन रिजर्वेशन फ्लाइट, टिकट बुकिंग, होटल बुकिंग तुरंत मिलना थोड़ा मुश्किल हो जाता हैं इन सब परेशानियों से ही बचने के लिए आपको पहले से ही तैयार रहना होगा ताकि आपका सफर सुखद और आनंद पूर्ण हो।

 3. उस जगह की पूरी जानकारी रखें
तीसरा जो आपको काम करना हैं वो है आप जिस भी जगह घूमने जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, वहां के बारे में जीतना जानकारी निकाल सकते हो निकाल लो जैसे वहां का मौसम कैसा हैं वहा रहने घूमने खाने की व्यवस्था कैसी है। अभी वहां का माहौल कैसा उस जगह में अकेले घूमना सुरक्षित है या नहीं वहाँ के लोगो और लाइफस्टाइल के बारे में जानकारी रखें जिससे आप सफर का अच्छा आनंद ले सके।

4. जरुरी डॉक्यूमेंट साथ रखें
यह एक बहुत महत्वपूर्ण चीज़ हैं जो सफर में आपके साथ होना बहुत ही ज्यादा जरुरी हैं जैसे की टिकट , पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वीसा (अगर आप विदेश जा रहे हैं तो ) का फोटोकॉपी और डिजिटल कॉपी साथ में रखें ताकि आपको बाद में इससे संबधित कोई परेशानी न हो। साथ ही आप क्रेडिट कार्ड, एटीएम कार्ड अपने पास जरूर रखें कोशिश करें ज्यादा नगद पैसे न रखें उसके जगह एटीएम या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें।

Travel Tips In Hindi  Ghumne Jane Se Pahle In  Bato Ka Rakhe Dhyan

5. जरुरी सामान साथ रखें
सफर में आपको कई जरुरत की सामान पहले से ही अच्छे सोच समझ कर रख लेना है अंतिम समय के लिए कुछ भी न रखें। आपको इन चीज़ो को साथ में अवश्य रखना चाहिए जैसे की आप जहाँ जा रहें वहाँ के मौसम के हिसाब से अपने कपडे, जूते, स्लीपर , हेल्थ किट, जैसे की जरुरी दवाइयां जो सफर में आपको काम आ सकते हैं जैसे फर्स्ट ऐड बॉक्स, बुखार, सर दर्द, पेट दर्द, बदन दर्द, दस्त आदि की दवाइयां। इसके साथ अगर आपको कोई पर्सनली कोई हेल्थ प्रॉब्लम हैं तो उससे जुड़ी भी दवाइयां अपने साथ जरूर रखें क्योकि अक्सर सफर में इन पेरशानियों का ही सामना करना पड़ सकता हैं।

6. डेली उपयोग की चीज़े साथ रखें
अक्सर लोग सफर में छोटी डेली उपयोग की चीज़े ही भूलते जो सफर से पहले हमेशा ही नज़रअंदाज़ हो जाते हैं। इसलिए आपको इन जरुरी डेली उपयोग चीज़ो की लिस्ट बना कर अपने साथ बैग में पहले ही रख लें जैसे की टूथब्रश, टूथपेस्ट, फेसवॉश , कंघी, साबुन, टॉवेल, तेल,  मेकअप किट, शेविंग किट (मर्दो के लिए) अपना मोबाइल फ़ोन , टेबलेट , लैपटॉप, चार्जर, कैमरा, पेन , लाइटर , टॉर्च  इत्यादि सामान अपने बैग में जरूर रखें।

7. जरुरत से ज्यादा सामान न रखें
सफर में आपको इस बात का भी ध्यान देना है की आप उत्साहित होकर जरुरत से ज्यादा सामान न लें जाये। अक्सर पहली बार यात्रा करने वाले ऐसे गलती करते हैं जिससे बाद में सफर में उन्हें सम्हालने लें जाने लाने  में परेशानी होती हैं, इसलिए आप सिर्फ जरुरत की ही सामान ले जाएं। क्योकि सफर में वहाँ से भी आप कई सारे शॉपिंग करोगे ही ऐसे में अगर आप पहले से ही बहुत सारा सामान ले जाओगे तो सफर में आपको कई सारी  दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं।

8. संपर्क में रहें
अगर आप अकेले कहीं घूमने जा रहे हैं या फिर दोस्तों या फॅमिली के साथ जा रहे हो तो आप सभी कांटेक्ट नंबर के द्वारा जुड़े रहे, क्योकि सफर में अक्सर खो जाने का डर हमेशा ही बना रहता हैं। अगर आप अकेले यात्रा करते है तो भी आपको अपने दोस्त या आप जहाँ जा रहें है वहाँ के होटल, कैब, ट्रैवेल गाइड ट्रैवेल हेल्पलाइन आदि का नंबर रखना जरुरी है जिससे किसी मुसीबत में इनकी मदद ले सके।

महत्वपूर्ण बातें

1. सफर में अक्सर लोग बहुत उत्साहित होते हैं ऐसे में नए लोगो से मिलना उनके लिए रोमांचक होता हैं पर आप यह न भूले वे अजनबी हैं और उनपे इतनी जल्दी भरोशा नहीं करना चाहिए।

2. अगर सफर में कोई भी चाहें वो लड़का हो या लड़की आपको जाने बिना ही आपको कुछ भी ड्रिंग्स या फ़ूड ऑफर करें तो आप उसे न लें। क्योंकि कई बार वहाँ के लोकल लोग यात्री को नशीली चीज़ देकर उनके सामान और पैसे गायब कर देते हैं, आप सफर में घूमने आये तो आप नहीं चाहोगे की आप ऐसी किसी चीज़ो में फंसो और आपका हॉलिडे बर्बाद हो।

3. सफर में नए लोगो से मिलना बात करना अच्छी बात हैं पर फिर भी आप किसी भी अनजान लोगो से अपने निजी जीवन के बारे में बात न करें तो अच्छा होगा।

4. आप जिस भी देश या फिर शहर में घूमने जा रहे हो वहाँ के रूल्स और रेगुलेशन को अच्छे से जान लें क्योंकि कई बार देश से बाहर जाने पर अगर आप वहाँ की कोई नियम तोड़ने हैं तो आपको भारी आर्थिक दंड भी देना पड़ सकता हैं।

Also Read :


हम आशा करते है की आप सभी को हमारी यह महत्वपूर्ण जानकारी Travel Tips In Hindi Ghumne Jane Se Pahle in Bato Ka Rakhe Dhyan आपको पसंद आया होगा। और अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छा लगा हो तो नीचे कमैंट्स करके जरूर बताये।

साथ ही इस जरुरी जानकारी को अपने दोस्तों और परिवार में भी शेयर जरूर करे, अगर आपका किसी भी तरह का आपका मन में कोई सवाल है तो आप कमैंट्स करके पूछ सकते है, साथ ही हमसे जुड़ने के लिए आप हमारे FACEBOOK PAGE  को भी लाइक कर सकते हैं।
Thanks For Reading...



Previous
Next Post »