Recent in Technology

Symptoms Of Pregnancy In Hindi Pregnancy Ke Lakshan

कैसे पता करें की गर्भवती 'प्रेग्नेंट' हैं या नहीं

Symptoms Of  Pregnancy In Hindi Pregnancy Ke Lakshan

Symptoms Of  Pregnancy In Hindi Pregnancy Ke Lakshan Pregnancy Kaise Hoti Hai इस आर्टिकल में आप जानेंगे की कैसे पता करें की गर्भवती 'प्रेग्नेंट' हैं या नहीं। अक्सर नवविवाहित लड़की के लिए शादी के बात यह जानना बहुत जरुरी हो जाता है की वो प्रेग्ननेंट हैं की नहीं, क्योंकि यह उस लड़की का नया अनुभव होता हैं और ज़िन्दगी के बहुत महत्वपूर्ण पल भी।  

इसलिए कोई भी लड़की यह नहीं चाहेगी की कोई लापरवाही हो या कोई गलती हो क्योंकि यह लड़की के साथ पहली बार होता हैं तो इसकी उन्हें ठीक से जानकारी नहीं होती हैं।  

दूसरा यह की अगर आप प्रेग्नेंट हो पर फिर भी आप इसे नज़रअंदाज़ कर दिए या प्रेगनेंसी के दौरान कोई गलती हुई तो यह सिर्फ आपके लिए नहीं बल्कि आपके होने वाले बच्चे के लिए भी नुकसान दायक हो सकता है।  

इसलिए प्रत्येक लड़की को  प्रेग्नेंसी के लक्षण, प्रेग्नेंसी के दौरान क्या करें क्या न करें इसकी सही जानकारी होना बहुत जरुरी हैं तो जानते है की Symptoms Of  Pregnancy In Hindi Pregnancy Ke Lakshan Kaise Pata Kare Pregnant Hai Ya Nahi Pregnancy Kaise Hoti Hai.  

गर्भवती होने के शुरुवाती लक्षण (Pregnancy Symptoms In Hindi) 

1. शरीर में बदलाव आना

अगर आप गर्भवती होंगे तो आपको इसका सबसे पहला लक्षण (Pregnancy Symptoms ) आप शरीर में आये बदलाव को देख कर जान जायेंगे। हालांकि सम्भोग (Sex) की क्रिया के एक हफ्ते तक इसके लक्षण पता नहीं चलते हैं।  

पर एक हफ़्ते के बाद धीरे - धीरे आपको महसूस होगा जैसे स्तन में बदलाव आना, उसे छूने पर दर्द होना, कूल्हे के आकार में बदलाव दिखाई देना आदि। ऐसा अक्सर शरीर में अचानक से हॉर्मोन में हुए बदलाव के कारण होता हैं जब महिला गर्भवती होने के शुरुवाती दौर में हो।

2. थकान महसूस करना 

लड़की या महिला के गर्भवती होने का एक लक्षण यह भी हैं की वह अचानक से ज्यादा थकान महसूस करने लगेगी। उन्हें काम करने का बिल्कुल भी मन नहीं करेगा अगर करना भी चाहे तो उसका शरीर आराम करना चाहेगा। 

अगर यह आपके साथ 10 दिनों से ऐसा हो रहा है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए ऐसा सिर्फ तभी होता हैं जब आपके अंदर नन्ही सी जान पलना शुरू कर देती हैं।  

ऐसे समय में सावधानी बरतनी बहुत जरुरी है अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो प्रेगनेंसी टेस्ट जरूर कराना चाहिए जिससे  यह कंफर्म हो जायेगा की आप प्रेग्नेंट है या नहीं। 

प्रेगनेंसी टेस्ट आज आप खुद घर पर आसानी से कर सकते हैं किसी भी मेडिकल स्टोर से आपको प्रेगनेंसी टेस्ट किट मिल जायेगा।

3. उल्टी आना 

लड़की या महिला के प्रेग्नेंट होने का सबसे सामान्य लक्षण उल्टी का होना होता है खासतौर पर यह उल्टी सुबह के समय ज्यादा आते हैं। यह उल्टी करीब शुरुवात में ज्यादा फिर धीरे - धीरे 3 महीने तक जारी रहता हैं।  

ऐसा अक्सर प्रेग्नेंट होने पर शरीर में हॉर्मोन का ज्यादा स्त्राव होने के कारण होता हैं जिसकी वजह से जी मचलना उल्टी आना जैसे आम लक्षण दिखाई देते हैं। 

4. पीरियड मिस होना 

 प्रेग्नेंट होने का यह भी एक सामान्य लक्ष्ण में से एक है पीरियड का मिस होना। अगर आपको इस माह पीरियड आने में एक महीने से ज्यादा का समय बीत चूका हैं फिर भी इस माह पीरियड नहीं आए हैं तो यह भी एक संकेत हैं की आप प्रेग्नेंट हो सकते हैं।   

हालांकि यह कोई प्रमाणित तरीका नहीं है प्रेग्नेंसी पता लगाने का क्योंकि कई बार किसी अन्य कारणो से भी  पीरियड मिस हो जाता हैं जो की बहुत सामान्य होता हैं। 

5. पेट में दर्द व कब्ज 

जब महिला गर्भवती होती है तो उनमे कई हॉर्मोनल बदलाव होने लगते हैं, साथ ही शरीर के अंदर नन्ही भ्रूण का विकास होता है ऐसे में महिला को Morning Sikhness होना आम बात होता हैं।  

जिसकी वजह से जी मचलना, पेट सम्बन्धी समस्या जैसे पेट दर्द, कब्ज, एसिडिटी आदि समस्या देखने को मिलता हैं। गर्भवती होने पर महिला पहले से ज्यादा संवेदनशील हो जाती हैं ऐसे में वह किसी भी प्रकार के गंध के प्रति ज्यादा संवेदनशील हो जाती हैं। 

6. मूड का बार - बार बदलना 

किसी भी महिला के लिए प्रेगनेंसी एक ऐसा दौर होता हैं जब वह भावनात्मक रूप से काफी संवेदनशील हो जाती हैं। ऐसे में हॉर्मोन के उतार - चढ़ाव के कारण उनका मूड भी पल - पल में बदलता रहता हैं।  

कभी वह बहुत खुश होने लगती हैं और अपने मातृत्व के एहसास को महसूस करती हैं तो कभी निराश, उदास, चिड़चिड़ापन और दर्द महसूस करती हैं। 

7. बार - बार यूरिन आना  

यह भी एक लक्षण देखा गया हैं की अगर महिला गर्भवती होती हैं तो वह वह सामान्य के मुकाबले पहले से ज्यादा बाथरूम जाती हैं। इन सबका कारण एक ही होता हैं हॉर्मोन का उतार चढ़ाव जो अक्सर प्रेगनेंसी के दौरान ही होता हैं।  

इसका एक कारण यह भी होता हैं की भ्रूण के विकास से महिला के ब्लैडर पर अतरिक्त दबाव बनता हैं इस कारण भी बार- बार बाथरूम जाने जैसे बात देखा जाता हैं। 

8. खट्टा खाने का मन 

जब महिला प्रेग्नेंट होती हैं तो हॉर्मोन के अतिस्त्राव के कारण महिला के मुँह का स्वाद कड़वा या कहे बेस्वाद हो जाता हैं। इस समय महिला को सामान्य खाने की जगह खट्टी चीज़े ज्यादा पसंद आता हैं यहीं वजह हैं की सभी महिला प्रेगनेंसी के दौरान खट्टी और चटपटी चीज़े खाना ज्यादा पसंद करती हैं।  

Symptoms Of  Pregnancy In Hindi Pregnancy Ke Lakshan

Pregnancy Kitne Din Me Pata Chalta Hai

प्रेगनेंसी का पता लगने के लिए पहले यह जरुरी हैं की महिला ने नेचुरल सेक्स कब किया था। सेक्स करने के 1 हफ्ते तक तो आपको कुछ भी पता नहीं चलेगा बिल्कुल रोज़ जैसा महसूस होता था वैसा ही होगा।  

पर 1 हफ्ते के बाद प्रेगनेंसी के धीरे - धीरे लक्षण दिखाई देने शुरू हो जायेंगे जैसे हमने ऊपर बताया हैं उसके बाद वक़्त के साथ इसके और भी ज्यादा लक्षण दिखाई देने शुरू हो जायेंगे। 

Pregnancy kaise Roke 

अगर आप माँ नहीं बनना चाहते या अभी बच्चे नहीं चाहते तो आपको अपने पार्टनर के साथ सेक्स करते हैं तो सबसे पहले तो आपको प्रोटेक्शन अथार्त कंडोम का उपयोग अवश्य करना चाहिए यह आपको प्रेग्नेंट होने से रोकेगा। 

और अगर आपने कंडोम का उपयोग नहीं करना चाहते या किसी कारणवस भूल गए हैं तो आप प्रेगनेंसी रोकने की दवा का सेवन कर सकते हैं। पर ध्यान दे सेक्स के 4 से 5 दिन तक आपके पास समय होता हैं प्रेगनेंसी रोकने की दवा  इस्तेमाल करने का।  

क्योंकि इसके बाद टेबलेट का असर बिल्कुल नहीं होता हैं इसलिए यह आपको तय करना है की आप माँ बनना चाहते है या नहीं।

Also Read : 

हम आशा करते है की आप सभी को हमारी यह जानकारी Symptoms Of  Pregnancy In Hindi Pregnancy Ke Lakshan Pregnancy Kaise Hoti Hai अच्छा लगा होगा, आपको यह कैसा लगा नीचे कमेंट में जरूर बताये।

साथ ही Symptoms Of  Pregnancy In Hindi Pregnancy Ke Lakshan को Social Media और Friends में भी शेयर जरूर करें इसी तरह की और भी Latest Updates पाने के लिए आज ही हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें और हमसे जुड़ने के लिए आप हमारे Facebook Page को भी Like कर सकते हैं। 

Thanks For Reading ... 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

People

Ad Code