Sex Ki Feeling Ko Control Kaise Kare - How To Control Sex Desire

Sex Ki Feeling Ko Control Kaise Kare 

Sex Ki Feeling Ko Control Kaise Kare - How To Control Sex Desire

Sex Ki Feeling Ko Control Kaise Kare सेक्स एक ऐसा शब्द हैं जिसे सुन कर कुछ पल के लिए सभी का मन उत्तेजित हो जाता हैं। यह एक ऐसा चीज़ हैं जिससे दुनियाँ का कोई भी इंसान एक बार सोचे बिना नहीं रह सकता हैं, कई बार तो न चाहते हुए भी कुछ लोग इस ओर खींचे चले जाते हैं।

हद तो तब हो जाता हैं जब इस इच्छा के चलते कई लोग कुछ गलत भी कर जाते हैं, आप कुछ गलत न करें और आप किसी मुसीबत न फँसे इसलिए आज यह पोस्ट आपके लिए लेकर आये है।

सेक्स की तीव्र इच्छा आज के आधुनिक युग में सबसे ज्यादा टीनएजर्स व युवा वर्ग को होती हैं जिसमें टीनएजर्स भले ही खुल कर न कह पाए पर यह इच्छा सबसे ज्यादा इन्हें ही होता हैं। जिसका सबसे बड़ा कारण हैं मोबाइल फ़ोन जो इन्हे समय से पहले ही बड़ा बना देता हैं जो की एक स्वाभाविक गुण हैं जिससे कोई भाग नहीं सकता हैं।

क्योंकि टीनएजर्स के लिए यह एक बिल्कुल नया अनुभव होता जो वे पहले ऐसा कभी महसूस नहीं किया होता है। पर मुश्किल तो तब हो जाता हैं जब कुछ युवाओ को सेक्स की तीव्र इच्छा होने लगती हैं ऐसे में इन युवाओ को समझ नहीं आता क्या करें।

क्योंकि इस उम्र में सेक्स करना कई बार मुश्किलें भी खड़ा कर सकता हैं इससे आपके और आपके परिवार के बदनामी का कारण बनता हैं तो इसलिए चलिए जानते हैं Sex Ki Feeling Ko Control Kaise Kare. 

How To Control Sex Desire

1. पोर्न देखना बंद करें (Stop Watching Porn)

आज के युवा के सेक्स की इच्छा होने का मुख्य कारण पोर्न देखना हैं जिसका आपके दिमाग पर बहुत गहरा असर पड़ता हैं। क्योंकि आप अपने जवानी के पहले कदम पर होते है तो आपके अंदर टेस्टेस्टरोन हॉर्मोन भी सक्रीय होकर उच्च  स्तर पर पहुँच जाता हैं।

ऐसे में टीनएजर्स व युवाओ को समझ नहीं आता क्या हो रहा हैं और वे क्या करें। सबसे पहले आपको इन सब चीज़ो से दूरी बनाना होगा तभी आप इस पर नियंत्रण कर पाएंगे, साथ ही यह आपके मानसिक विकास के लिए भी अच्छा होगा। क्योंकि हद से ज्यादा पोर्न देखना आपके मानसिक अवरोध का कारण बनता हैं।

2. ध्यान अच्छी चीज़ो में लगाए (Focus On Good Things)
सेक्स की तीव्र इच्छा पर काबू करने का दूसरा सबसे अच्छा तरीका हैं की आप खाली समय में उन चीज़ो पर ध्यान लगाये जो आपको पसंद हो जैसा आपकी कोई हॉबी हो उसे करें। आपने दोस्तों के साथ समय बिताये अपने स्टडी पर ध्यान दे, कोशिश करें अपने मोबाइल फ़ोन से ज्यादा समय दूर ही रहे क्योंकि इन सबकी शुरुवात का सबसे बड़ा कारण मोबाइल ही हैं।

क्योंकि यह उम्र आपकी पढ़ाई की होती हैँ इसलिए गलत आदतों को अपना कर अपना भविष्य ख़राब न करें क्योंकि यह लत एक बार पड़ गई तो 80 % केस में लोग इससे खुद को बर्बाद कर लेते हैं कुछ ज्यादा बर्बाद होते हैं तो कुछ कम।

3. खान पान पर ध्यान दे (Pay Attention To Food)
कई बार टीनएजर्स अपने खान पान में ऐसे चीज़ो का सेवन ज्यादा मात्रा में करते है जो सेक्स की तीव्र इच्छा का कारण बनता हैं। इसलिए एक टीनएजर्स या युवा को इन सबसे दूर रहना चाहिए जैसे की लहसुन का सेवन, चॉकलेट, नॉन वेज, शराब व सिगरेट का सेवन आदि यह सब आपके सेक्स की इच्छा को बढ़ाने का काम करते हैं।

4. फिजिकल एक्टिविटी (Physical Activity)
अगर आप न चाहते हुए भी खुद को कण्ट्रोल नहीं कर पा रहें हो तो आपको फिजिकल एक्टिविटी मतलब दोस्तों के साथ आउटडोर गेम खेलने पर ध्यान देना चाहिए। यकींनन यह आपके माइंड को डाइवर्ट करने का अच्छा काम करेगा इससे आपका शारीरिक और मानसिक विकास भी होगा साथ ही दोस्तों के साथ अच्छा वक़्त भी बीतेगा यह आपको कई हद तक सेक्स की इच्छा को कम करने में सहायक होगा।

Also Read :
5. हस्थमैथुन (Masturbation)
आज के युग में ऐसा कोई नहीं होगा जो इस बारे में न जनता हो आपको सुनकर थोड़ी हैरानी हो सकता हैं, पर  टीनएजर्स और युवा के लिए हस्थमैथुन करना अपनी सेक्स इच्छा को पूरा करने और उसे काबू करने का सबसे अच्छा तरीका हैं।

यह बिल्कुल प्राकृतिक तरीका है हम सब जानते हैं दुनियाँ में ऐसा कोई भी नहीं जो सेक्स की इच्छा को पूरी तरह काबू किया जा सके हैं। चूकि टीनएजर्स और युवा के पास ज्यादा विकल्प नहीं होता हैं ऐसे में हस्थमैथुन एक सुरक्षित और आसान तरीका हैं।

सेक्स की इच्छा पर काबू पाने के लिए आप इसे कर सकते हैं पर हमेशा इस बात का ध्यान दे की हस्थमैथुन 10 से 15 दिन में 1 से 2 बार ही करें इससे ज्यादा न करें। यह आपके तनाव को कम करने और मानसिक शांति के लिए भी अच्छा हैं।

6. डॉक्टर से सलाह (Doctor Advice)
कई बार ऐसा भी देखा गया की कुछ टीनएजर्स व युवाओ में टेस्टोस्टेरॉन जिसे हम सेक्स हॉर्मोन भी कहते हैं का स्राव जरुरत से ज्यादा होने लगता हैं। ऐसे में इन लोगो को सामान्य से ज्यादा सेक्स की तीव्र इच्छा होने लगता हैं।

जिससे कई बार परेशानियों  का सामना भी करना पड़ जाता हैं ऐसे में आपके पास डॉक्टरी सलाह लेने का एक मात्रा विकल्प होता हैं ऐसे समय में आपको बिना शर्म के डॉक्टर से बात करना चाहिए।

7. व्यस्त रहें (Be Busy)
देखा जाता हैं युवाओ में यह विचार अक्सर तब आते हैं जब वह बिल्कुल फ्री होते हैं ऐसे में उनका विचार भी ऐसे अनर्गल विचारो को मन में लाने लगता है। इसलिए युवा को चाहिए की वह अपने विभिन्न कार्यो में व्यस्त रहें चाहें वो पढ़ाई से सम्बंधित हो या दूसरे कामो में व्यस्त रहें।

कुछ भी समझ न आये तो आप वीडियो गेम खेल सकते है या फिर अपनी कोई पसंद का यूट्यूब में मूवी या सॉन्ग देख सकते हैं। इससे यक़ीनन आपका विचार सेक्स की तरफ से हट जायेगा इसी तरह आपको जब भी ऐसा लगे आप यह तरीका जरूर अपनाये यह बिल्कुल काम करता हैं।

8. योगा करें (Do Yoga)
अगर आपको लगता हैं की आप न चाहते हुए भी आपका ध्यान गलत विचारो को लाने से नहीं रोक पा रहा हैं और आपका मन पूरी तरह से अस्थिर हो गया हैं। जिससे आपके काम और पढ़ाई में भी परेशानी आ रहा हैं तो अब आपको मेडिटेशन का सहारा जरूर लेना चाहिए। 

यह आपके मन को शांत कर उसे स्थिर करने में आपकी मदद करेगा मेडिटेशन आपको फोकस करने एकाग्रचित करने, बुद्धि के विकास में भी बहुत महत्वपूर्ण होता है मेडिटेशन आपके लाइफ में बहुत ही सकारात्मक प्रभाव ला सकता हैं।

9. ज्यादा न सोचे (Don't Think Too Much)
युवा पीढ़ी अक्सर यह गलती करते हैं की वे चाहते तो यह सब नहीं करेंगे पोर्न नहीं देखंगे पर कहीं न कहीं उनके मन में अक्सर यही सब चलता रहता हैं जिससे उनकी संभोग की चाहत और भी बढ़ जाता हैं। ऐसे में इसका उल्टा असर हो जाता हैं इसलिए ज्यादा इस बारे में न सोचें।

अपनी दैनिक कार्यो को करने में लगे रहें अगर फिर भी ज्यादा विचार आने लगे तोआप ज्यादा परेशान न हो और  नंबर 5 में बताये गए तरीको को अपनाये इससे आपको थोड़ा राहत मिल सकता है यह बिल्कुल प्राकतिक है इसमें किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगा।

10. धार्मिक और मोटिवेशन वीडियो देखें
जब भी आप खाली हो कुछ न कर रहें हो तो आप धार्मिक और मोटिवेशन वीडियो देख सकते है जो आपको प्रेरित करेगा अच्छा काम करने के लिए। क्योंकि कई बार धार्मिक और मोटिवेश वीडियो हमारे दिमाग पर बहुत अच्छा असर डालता हैं जो हमे अंदर से अच्छा करने के लिए प्रेरित करता हैं।

Also Read :
निष्कर्ष (Conclusion)
यह थे कुछ उपाय जो आपके सेक्स की तीव्र इच्छा को काबू में लाने में आपकी मदद करेंगे। अंत में हम यहीं कहना चाहते हैं की यह पूरी तरह नैसर्गिक हैं ऐसी इच्छा सभी को होता हैं। चाहें वो लड़का हो या लड़की बस यह हैं की इसमें किसी को ज्यादा होता हैं तो किसी को कम।

एक वक़्त के बाद यह खुद ब खुद ठीक हो जाता हैं बस आपको इसमें ऊपर बताये उपाय को अमल में लाना होगा और खुद पर काबू लाना होगा।

हम आशा करते है की आप सभी को हमारी यह जानकारी Sex Ki Feeling Ko Control Kaise Kare अच्छा लगा होगा, आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे कमेंट में जरूर बताये।

साथ ही इस जानकारी Sex Ki Feeling Ko Control Kaise Kare को सोशल मीडिया और दोस्तों में भी शेयर जरूर करें, हमसे जुड़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं।
Thanks  For  Reading ... 
Previous
Next Post »