Recent in Technology

Best Laptop Brands In India लैपटॉप खरीदने से पहले रखें इन बातों की जानकारी

Best Laptop Brands In India In Hindi

Best Laptop Brands In India, लैपटॉप लेने से पहले किन बातों का ध्यान देना चाहिए, लैपटॉप खरीदने से पहले जानकारी, लैपटॉप की कीमत यह सवाल अक्सर उन लोगो के मन आता हैं जो पहली बार लैपटॉप लेने वाले होते हैं क्योंकि उन्हें लैपटॉप के में सही जानकारी नहीं होता की उन्हें कौन सा लैपटॉप लेना चाहिए और कौन सा नहीं।

इसलिए हम आप सभी के लिए यह जानकारी लेकर आये हैं ताकि आपको लैपटॉप लेने में किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो और आप अपनी जरुरत के अनुसार लैपटॉप खरीद सको। 

सबसे पहले आपको यह ध्यान देना होगा की आप लैपटॉप किस मकसद से लेने वाले हैं। अगर आप सामान्य घर के काम लिए या स्टडीज के लिए लेना चाहते हैं तो आपके लिए एक सामान्य लैपटॉप से भी काम चल जायेंगा।

पर अगर आपको ज्यादा अच्छे फीचर वाले लैपटॉप चाहिए तो आपको नई निम्न बातो और फीचर का ध्यान रखना जरुरी होता हैं तो जानते हैं लैपटॉप की प्राइस क्या हैं, लैपटॉप में क्या - क्या होना चाहिए, Laptop Brands List, सबसे अच्छा लैपटॉप कौन सा हैं, उनके फीचर के बारे में विस्तार से। 

ऑपरेटिंग सिस्टम : आपके लैपटॉप पर ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज 10 और 64 बिट का होना चाहिए।   

स्क्रीन साइज - लैपटॉप की स्क्रीन साइज आप अपनी पसंद के अनुसार लें सकते हैं एक आदर्श स्क्रीन साइज 12 इंच से 16 इंच के बीच का होता हैं।  

प्रोसेसर - किसी भी लैपटॉप में प्रोसेसर ही वह मुख्य पार्ट होता जो लैपटॉप की क्षमता को दर्शाता हैं। लैपटॉप का प्रोसेसर जितना अच्छा होगा काम करने की क्षमता उतना ही अच्छा और तेज होगा जो आपको लैपटॉप चलाने के  अनुभव को बेहतर करेगा।

अगर आप सामान्य उपयोग के लिए ले रहें हैं तो Dual Core Processor एक अच्छा विकल्प हैं। पर अगर आप कंप्यूटर फील्ड से या इस फील्ड में ज्यादा एडवांस्ड सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करने या हाई क्वालिटी वीडियो गेमिंग सा शौक़ रखते हैं तो आपको Core i3,  Core i5 या Core i7 जैसे प्रोसेसर वाले लैपटॉप लेने चाहिए।
  
रैम - एक आदर्श लैपटॉप का रैम हमेशा 4 जीबी होना चाहिए वैसे आप रैम बाद में कभी भी अपने जरुरत के हिसाब से बढ़ा सकते हैं जो 4 जीबी से 16 जीबी तक हो सकता हैं।

बैटरी लाइफ -
लैपटॉप लेते समय आप लैपटॉप की बैटरी लाइफ को बिल्कुल भी नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते हैं। क्योंकि आप नहीं चाहोगे की आपको बार - बार बैटरी चार्ज करना पड़े बैटरी लाइफ जितना ज्यादा होगा यूजर एक्सपीरियंस उतना ही अच्छा होगा।

एक आदर्श लैपटॉप की बैटरी लाइफ 7 से 9 घंटे का होता हैं जो एक बार फूल चार्ज करने पर 7 से 9 घंटे तक चल जाता हैं।

Best Laptop Brands In India Top Rated Laptop

1. Apple Laptop

एप्पल स्मार्टफोन और लैपटॉप के मामले में दुनियाँ की नंबर 1 ब्रांड (Best Laptop Brands in The World) हैं भारत में भी एप्पल के लैपटॉप खूब पसंद पसंद किया जा रहा हैं जिसकी मांगो में भी बढ़ोतरी देखने को मिला हैं।

Apple Laptop

एप्पल एक मल्टीनेशनल अमेरिकी कंपनी हैं जो विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट जैसे की स्मार्टफोन, लैपटॉप, कंप्यूटर, टैबलेट, स्मार्टवॉच, सॉफ्टवेयर, गैजेट आदि का उत्पादन करती हैं। Apple का Full Form Ariane Passanger Payload Experiment होता हैं।

इस एप्पल कंपनी की स्थापना 1 अप्रैल 1976 को स्टीव जॉब्स ने किया था जिसका मुख्यालय क्यूपर्टिनो कैलिफोर्निया अमेरिका में हैं। एप्पल दुनियाँ की सबसे बड़ी और सबसे अधिक कमाई करने वाली कंपनी हैं। 

भारत में चाहें वो Apple iphone हो या Apple Macbook लैपटॉप दोनों ही काफ़ी पसंद किया जाना वाला ब्रांड हैं जो एक स्टेटस सिंबल भी माना जाता हैं। 

इनकी न सिर्फ लैपटॉप बल्कि सारी उत्पादें उच्च स्तर और बढ़िया क्वालिटी की होती हैं। इन लैपटॉप की डिज़ाइन बहुत ही आकर्षक और कई अच्छे फीचर होते हैं जो आपको दूसरे लैपटॉप में नहीं मिलेंगे। 

Apple Laptop Price In India : 

  • Apple Macbook Air Core i3 : ₹67,990
  • Apple Macbook Air Core i5 : ₹83,990
  • Apple Macbook Air With Apple M1 Chip : ₹1,17,900 
  • Apple Macbook Air Pro With Apple M1 Chip :  1,38,990
  • Apple Macbook Pro 9th Generation Core i9 : ₹2,24,900
Buy Now : Apple Laptop

2. Dell Laptop

Dell Laptop भारत में एप्पल के बाद दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा पसंद किया जाना वाला लैपटॉप हैं। Dell एक मल्टीनेशनल अमेरिकी कंप्यूटर टेक्नोलॉजी कंपनी हैं जो भारत सहित पुरे विश्व में अपने लैपटॉप के लिए जाना जाता हैं।  

Dell Laptop
Dell का Full Form Digital Electronic Link Library हैं Dell कंपनी की स्थापना 1 फरवरी सन 1984 में माइकल डेल ने किया जिसका मुख्यालय राउंड रॉक, टेक्सास, अमेरिका में हैं। 

जो कंप्यूटर, लैपटॉप, कंप्यूटर व लैपटॉप के पार्ट्स के उत्पादन, आईटी सर्विस और सॉलूशन का काम करती हैं। डेल दुनियाँ की सबसे बड़ी (Best Laptop Brand in The World) लैपटॉप निर्माता कंपनी में से एक हैं।  

जो भारत में हर मध्यम वर्गीय लोगो की पहली पसंद होता हैं डेल अपनी उच्च गुणवत्ता व यूजर फ्रेंडली लैपटॉप की वजह से खूब पसंद किया जा रहा है।   

Dell Laptop Price In India 

  • Renewed Dell Latitude E5440 Core i5 : ₹31,999
  • Dell Vostro 3401 : ₹33,490
  • Dell Inspiron 3501 10th Gen Core i3 : ₹41,000
  • Dell Vostro 3400 11th Gen Core i5: ₹56,390
  • Dell Inspiron 5570 10th Gen Core i5 : ₹67,200
Buy Now : Dell Laptop

3. HP Laptop

HP भारत में सबसे प्रतिष्ठित लैपटॉप विक्रेता कंपनी (Best Laptop Company In India) में से एक हैं। HP का  Full Form Hewlett Packard होता हैं जिसे शॉर्ट में HP कहा जाता हैं, यह भी एक मल्टीनेशनल अमेरिकी कंप्यूटर एवं इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी कंपनी हैं।    

इस HP कंपनी की स्थापना आज से 82 वर्ष पहले 1 जनवरी 1939 हुआ था जिसके संस्थापक Bill Hewlett व David Packard हैं। जिसका मुख्यालय पालो आल्टो कैलिफोर्निया अमेरिका में हैं HP कंपनी हर वर्ग के लोगो को ध्यान में रख कर लैपटॉप तैयार करती हैं।  

चाहें वो स्टूडेंट्स हो ऑफिस वर्किंग हो या फिर गेमिंग व ऐप व प्रोग्रामिंग डेवलोपमेन्ट सभी तरह के उच्च स्तरीय लैपटॉप निर्माण HP के द्वारा किया जाता हैं। 

HP Laptop Price In India 

  • HP 15 dp1059au : ₹30,490
  • HP 250 G7 10th Gen Core i3 : ₹41,475
  • HP 14 10th Gen Core i5 : ₹49,650
  • HP Pavilion Gaming Laptop : ₹67990
  • HP Omen 10th Gen Intel Core i5 : ₹81,290
Buy Now :  HP Laptop

4. Lenovo Laptop

लेनोवो एक मल्टीनेशनल चीनी टेक्नोलॉजी कंपनी हैं चीनी कंपनी होने के बावजूद कई भारतीय इस लेनोवो लैपटॉप को इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। Lenovo का Full Form Le और Nova से मिल कर बना हैं जिसका अर्थ होता हैं द न्यू लेजेंड्स। 

इस Lenovo कंपनी की स्थापना आज से 36 वर्ष पहले 1 नवंबर 1984 में हुआ जिसके संस्थापक लियू चुआनजी हैं  जिसका मुख्यालय चीन के बीजिंग शहर में हैं। लेनोवो कंपनी भारत सहित विश्व में विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद का निर्माण करता हैं। 

जैसे की पर्सनल कंप्यूटर, लैपटॉप, टेबलेट, स्मार्टफोन, वर्कस्टेशन, सुपर कंप्यूटर, सर्वर, स्मार्ट टीवी, सॉफ्टवेयर, और विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक पार्ट्स इत्यादि।

Lenovo Laptop Price In India 

  • Lenovo Ideapad Slim 3 AMD 3020e  : ₹28,990
  • Lenovo Ideapad Slim 3 AMD  : ₹30,990
  • Lenovo Thinkpad  E14 10th Gen Core i3 : ₹37,490
  • Lenovo Ideapad S145 10th Gen Core i5  : ₹46,470
  • Lenovo Thinkpad  E14 10th Gen Core i5 : ₹62,000

5. Asus Laptop 

भारत में सबसे ज्यादा ख़रीदे जाने वाले लैपटॉप में Asus पाँचवे स्थान पर हैं जो अपनी कम कीमत, अच्छी बैटरी लाइफ, अच्छा डिज़ाइन और नयी तकनीक के कारण भारत के लोगो द्वारा खूब पसंद किया जाने लगा हैं।

Best Laptop Brands In India

 Asus एक मल्टीनेशनल ताइवानी कंपनी हैं इस Asus कंपनी की स्थापना 2 अप्रैल 1989 में हुआ। जिसके संस्थापक T. H Tung, Ted Shu, Wayne Hsieh  M. T, Liao हैं जिसका मुख्यालय ताईपेई ताइवान में हैं। 

Asus निम्न प्रकार के उत्पादो का निर्माण करता हैं जैसे की पर्सनल डेस्कटॉप कंप्यूटर, लैपटॉप, टेबलेट, स्मार्टफोन, नोटबुक, सर्वर, वर्कस्टेशन, मदर बोर्ड, ग्राफिक्स कार्ड इत्यादि।

Asus Laptop Price In India 

  • Asus X540YA- XO547T : ₹21,990
  • Asus Celeron Dual Core : ₹21,990
  • Asus X507 7th Gen Core i3: ₹37,990
  • Asus Vivobook Ultra K513EA : ₹57,986
  • Asus Zenbook Duo : ₹83,589
Buy Now : Asus Laptop

6. Acer Laptop

Acer भी एक मल्टीनेशनल ताइवानी कंपनी हैं जो भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला लैपटॉप में से एक हैं। हाल के दिनों में भारत सहित विश्व में इसकी मांगो में वृद्धि देखने को मिला है यह दुनियाँ का 6 वा सबसे ज्यादा कंप्यूटर और लैपटॉप विक्रेता कंपनी में से एक हैं।

Acer का Full Form A Computer Entrepreneurial Revolution हैं इस Acer कंपनी की स्थापना 1 अगस्त 1976 में हुआ था। जिसके संस्थापक Stan Shih, Carolyn Yeh, George Huang हैं जिसका मुख्यालय Xizhi न्यू ताईपेई ताइवान में हैं। 

एसर कंपनी निम्न प्रकार के उत्पादो का निर्माण करता हैं जैसे की, पर्सनल डेस्कटॉप कंप्यूटर, लैपटॉप, टेबलेट, स्मार्टफोन, नोटबुक, सर्वर, स्मार्ट टेलीविज़न, वीडियो प्रोजेक्टर, मॉनिटर  इत्यादि।

Acer Laptop Price In India 

  • Acer Aspire 3 AMD : ₹30,750
  • Acer Aspire 3 A315- 23 : ₹32,999
  • Acer Aspire 5 Slim : ₹40,217
  • Acer Aspire 5 11th Gen Core i5 : ₹50,990
  • Acer Nitro 5 Intel Core i5 : ₹59,990

Buy Now : Acer Laptop

Also Read : 

यह थे Best Laptop Brands In India, Top Laptop Brands In India जिसमें से आप कोई भी अपनी पसंद और जरुरत के हिसाब से लें सकते हैं। रहीं बात कीमत की तो हम बता देना चाहते हैं Laptop price में फेरबदल देखने को मिल सकते हैं। 

क्योंकि प्राइस घटते और बढ़ते रहते हैं अच्छा होगा की आप Amazon Laptop Offers या Flipkart Laptop Offers में लें सकते जिसमें आपको कम बजट में अच्छा लैपटॉप मिल जायेगा।

हम आशा करते है की आप सभी को हमारी यह जानकारी Best Laptop Brands In India In Hindi, लैपटॉप खरीदते समय क्या - क्या देखना चाहिए अच्छा लगा होगा, आपको यह जानकारी कैसा लगा कमेंट में जरूर बताये।

साथ ही इस जानकारी Best Laptop Company In India को सोशल मीडिया और दोस्तों में भी शेयर जरूर करें, हमसे जुड़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like भी कर सकते हैं।

Thanks  For  Reading...

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

People

Ad Code