Ad Code

Make Money Online Hindi Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye

Make Money Online in Hindi 

Make Money Online Hindi

How To Make Money Online Hindi, Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye, How To Earn Money Online In India आज के इस भाग दौड़ और प्रतियोगी दुनियाँ में एक अच्छा जॉब ढूँढ़ना बहुत ही मुश्किल होता जा रहा है। 

न जाने कितने ही ऐसे लड़के और लड़कीया है जो बहुत पढ़े लिखें हैं इनमें से कई तो ऐसे भी जिनके पास 2 से 3 डिग्रीया हैं पर जो उनके पास नहीं हैं वो हैं अपनी पसंद की जॉब।

ऐसे में वे काफी निराश हो जाते हैं उन्हें समझ नहीं आता क्या करें और उन्हे कोई दूसरा रास्ता भी नहीं दिखाई देता आज उन्ही की समस्या का हल हम लेकर आए हैं। 

अगर आप भी जॉब के लिए दर दर की ठोकर खा कर थक गए तो अब निराश होने की जरुरत बिल्कुल भी नहीं हैं। क्योकि आज हम आपको आपका खुद का काम करने के बारे में बताएँगे जिसके मालिक आप खुद ही होंगे।

जिसके लिए आपको किसी इंटरव्यू के लिए नहीं जाना पड़ेगा न की इधर उधर भागना पड़ेगा। क्योंकि हम आपको जो आज बताने वाले है उसे आप घर से ही ऑपरेट कर सकते हैं। आप अपने घर को ही ऑफिस बना सकते है वो भी बिल्कुल अपने तरीके से। 

क्योंकि आज इंटरनेट ने पूरी दुनियाँ को बदल दिया है, और आज दुनियाँ में ऐसे कई सारे तरीके हैं जिससे आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं वो भी बिल्कुल आसान तरीकों से। 

आपने ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में तो सुना ही होगा ही बस अब वही आज आपको करके दिखाना हैं। आज  हम आपको जो बताने वाले है वह पूरी तरह सुरक्षित तरीका हैं। 

जिसमे आपको भविष्य में किसी तरह का कोई समस्या नहीं आएगा तो जानते हैं How To Make Money Online in Hindi, Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye. Online Paise Kamane Ke Tarike. 

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाये 

वैसे तो गूगल से या दूसरे प्लेटफॉर्म से घर बैठे पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके है पर आज हम आपको Top 5 ways to Make Money Online Platform के बारे में बताएँगे जो की पूरी दुनिया में अभी Most Popular है। 

जो आपको 100 % आपके काम के बदले पैसे देती हैं जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं। क्योंकि इससे आज कई लोग हज़ार से लेकर लाखो डॉलर तक कमा रहे हैं।

ऑनलाइन पैसा कमाने का बेस्ट तरीका 

1. ब्लॉग्गिंग (Blogging)
जब भी ऑनलाइन पैसे कमाने की बात आता है तो सबसे पहले नाम ब्लॉग्गिंग का ही आता हैं। क्योंकि यह ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे सस्ता, सबसे पुराना और सबसे बेस्ट तरीका है।

ब्लॉगर दुनियाँ की सबसे बड़ी कंपनी गूगल का ही एक प्लेटफार्म है। जिस पर आप 100 % भरोसा कर सकते हो ब्लॉगर की अच्छी बात है की यह बिल्कुल फ्री फ्लेटफॉर्म है।

इसके लिए आपको गूगल को किसी तरह का पैसा नहीं देना पड़ता है। अगर आप पूरी गंभीरता के साथ ब्लॉग्गिंग करना चाहते हो तो आपको अपने लिए एक डोमेन खरीदना पड़ेगा। 

जिस नाम से आप अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते हो जो की 300 से लेकर 700 तक में आसानी से मिल जाता है। जिसे आप GoDaddy से ऑनलाइन ही खरीद खरीद सकते है।

ब्लॉग्गिंग क्या होता हैं

ब्लॉगर एक ऐसा फ्री फ्लेटफॉर्म है जहाँ आप अपने फील्ड से सम्बंधित जानकारी जिस पर आपकी दिलचस्पी ज्यादा है। जैसे फ़ूड, टेक्नोलॉजी, न्यूज़, ट्रेवलिंग, एजुकेशन, जॉब, ऑनलाइन कोर्स, हेल्थ फिटनेश या कोई भी  फील्ड जिसमें आपको दिलचस्पी हैं उससे सम्बंधित आप अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।

जिसमे आपको नयी - नयी जानकरी अपने आर्टिकल के द्वारा लिख कर दुनियाँ में जानकारी शेयर कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले ब्लॉगर में जीमेल के माध्यम से अकाउंट बनना होगा।

उसके बाद अपने ब्लॉग का नाम ब्लॉग का लोगो ब्लॉग के बारे में कुछ जानकारी साँझा करना होगा की आपका ब्लॉग किस बारे में है। ब्लॉग्गिंग सच मायनो में सबसे बेस्ट तरीका है ऑनलाइन पैसा कमाने का।

2. यूट्यूब (YouTube)

ऑनलाइन पैसा कमाने का दूसरा सबसे अच्छा और सस्ता तरीका यूट्यूब हैं हाल के दिनों में सबसे ज्यादा चलन यूट्यूब का ही है। यूट्यूब एक वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म हैं जहॉ आप किसी भी तरह का वीडियो बना कर शेयर कर सकते है। 

यह पूरी दुनियाँ में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला ऑनलाइन वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म हैं। यूट्यूब की अच्छी बात यह भी है यह आपको खूब सारे पैसे तो देगा ही साथ अगर आप इसमें एक सफल यूटूबर बनते है तो आपको पैसे के साथ शोहरत प्रसिद्धि भी मिलना तय है। 

आज के टाइम में कम समय में लाखो रुपए कमाने के साथ फेमस होने का सबसे अच्छा तरीका यूट्यूब ही हैं। आप निम्न विषयों से सम्बंधित यूट्यूब चैनल स्टार्ट कर लाखो कमा सकते हैं। 

जैसे न्यूज़ चैनल, कॉमेडी प्रैंक चैनल, एजुकेशन , वीडियो रिएक्शन, इंफोरमेशन, टेक्नोलॉजी, ब्लॉग्गिंग, यूट्यूब, हस्त विज्ञान, मोटिवेशन, Songs, मूवी, हेल्थ और फिटनेश इत्यादि और भी बहुत सारे विषयों से सम्बंधित चैनल शुरू कर सकते हो।

एक यूट्यूब चैनल स्टार्ट करने के लिए आपको पास एक जीमेल एकाउंट लैपटॉप या कंप्यूटर सिस्टम होना चाहिए। बाकि चीज़े आपकी चैनल की जरूरत के हिसाब से लेना होगा।
Make Money Online Hindi Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye

3. शटरस्टॉक (ShutterStock)

शटरस्टॉक एक ऑनलाइन फोटो सेल करने या खरीदने की सबसे बेस्ट प्लेटफार्म हैं। हम में से कई लोग है जिन्हें फोटोग्राफी का बहुत शौक होता हैं, पर उनको यह नहीं पता की उनका यह शौक उन्हें हज़ारो डॉलर तक कमाने का मौका भी दे सकता है। 

जी हा अपने सही सुना आप अपने फोटोज को शटरस्टॉक में बेच सकते है और पैसे भी कमा सकते हैं। अगर कोई भी व्यक्ति आपके द्वारा फोटो को ख़रीददा है तो शटरस्टॉक उसके बदले आपको डॉलर में पैसे देगा। 

यह बिल्कुल सही तरीका हैं पैसा कमाने का जिससे लाखों लोग पैसे कमा रहे है तो। फिर आप किसका इन्तेजार कर रहे हैं उठाईये अपना कैमरा और शुरू हो जाये। 

पर इसके लिए आपको सबसे पहले शटरस्टॉक में अपना एकाउंट बना लेना होगा एकाउंट क्रिएट करने के लिए यहाँ शटरस्टॉक क्लिक करें।

किस प्रकार के फोटो जल्दी बिकते है आप निम्न फोटो को शटरस्टॉक में आसानी से बेच सकते है जैसे की कोई Nature Picture,फ्लॉवर, ब्लॉग्गिंग, Seo, Sports, Animals, hill station, इमोशनल हर्ट टचिंग, मोटिवेशनल फोटो जो कोई कहानी बयां करती हो। 

मतलब आप हमेशा कोई meaningful और सुंदर पिक्चर ही upload करें। इससे उसके Sell होने की सम्भाना ज्यादा होगी यहाँ एक फोटो 2 डॉलर से लेकर 500 डॉलर तक में भी बेचा जा सकता हैं।

4. अमेज़ॉन एफिलिएट प्रोग्राम (Amazon Affiliate Program)

दुनियाँ की सबसे बड़ी ई कॉमर्स कंपनी अमेज़ॉन को कौन नहीं जनता इसे तो सब जानते हैं। दुनियाँ के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बोजोस इसके संस्थापक है, ऐमज़ॉन एफिलिएट प्रोग्राम इन्ही का एक प्लेटफार्म है। 

जहाँ आप किसी भी तरह का प्रोडक्ट जो अमेज़ॉन से ही सम्बंधित हो उसे आप किसी दूसरे व्यक्ति को ऑनलाइन बेच सकते हो और  उसका कमीशन आप खुद प्राप्त कर सकते हो।

यह पूरी तरह Commison के आधार पर आपको पैसे देता है आप एफिलिएट प्रोग्राम के तहत जितना भी प्रोडक्ट बेचते है और जितने ज्यादा कीमत का अमेज़ॉन सामान आप बिकवाते हो उसके जरिये उसका 2 से 10 प्रतिशत तक मुनाफा आपको होता है। 

इसे आप इस तरह समझ सकते है अगर आपने अपने एफिलिएट प्रोग्राम के तहत आप अमेज़ॉन का कोई प्रोडक्ट किसी दूसरे को बेचते है जिसकी कीमत 1000 है तो उसका 10 प्रतिशत मतलब 100 रूपये आपको कमीशन के रूप में मिलेगा।

इसमें आपको एक रुपए तक खर्च करने की जरुरत नहीं हैं ब्लॉग्गिंग और यूट्यूब में तो आपको कुछ पैसे लगाना भी पड़ सकता है। पर ऐमज़ॉन एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करना और पैसे कमाना बिल्कुल फ्री हैं एकाउंट बनाने के लिए यहाँ ऐमज़ॉन एफिलिएट प्रोग्राम क्लिक करें।

5. Fiverr
Fiverr एक ऑनलाइन सर्विस प्रोवाइडिंग साइट हैं जिस पर आप किसी भी तरह का service देकर उसके बदले कई डॉलर कमा सकते हैं। Fiverr का हाल के दिनों में प्रचलन काफी तेजी से बड़ा है, जिससे लोग कम समय में कई हज़ार डॉलर तक कमाई घर बैठे ही कर रहे है।

ऑनलाइन पैसा कमाने का Fiverr पूरी तरह से सुरक्षित माध्यम है। Fiverr में आप service देकर पैसे कमा सकते है जैसे की वेबसाइट डिज़ाइन , ब्लॉग्गिंग, लोगो डिज़ाइन, फोटो एडिटिंग,ब्लॉग के लिए बैकलिंग सर्विस देकर, आर्टिकल लिख कर, ब्लॉग के लिए Seo service, वीडियो एडिटिंग इत्यादि। 

इन सब से आप यह तो जान ही गए होंगे की यह Fiverr एक ऐसा प्लेटफार्म है। जहाँ सिर्फ वे ही लोग पैसे कमा सकते है जिन्हे ऊपर बातये गए सर्विस में से किसी एक का भी अच्छा जानकारी प्राप्त हो।

क्योंकि यह एक प्रोफेशनल प्लेटफार्म हैं यहाँ अधिकर प्रोफेशनल लोग ही सक्रिय होते हैं एक वो जिसे सर्विस लेना होता है या वे जो सर्विस देने की इच्छुक है।

अगर आपको इनमे से कोई भी चीज़ नहीं आता तो भी निराश होने की जरुरत नहीं हमने जितने भी सर्विस के बारे में बताया है उसे कोई भी सिख सकता हैं। 

वो भी फ्री में, अगर आप को यह सब नहीं आता तो पहले आप इसे सिख लो फिर fiverr में अपना एकाउंट बना कर कर बेशक पैसा कमा सकते हैं।

Also  Read  :
निष्कर्ष :
यह था ऑनलाइन पैसे कमाने का बेस्ट तरीका जिसके द्वारा आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते है। यहाँ हमने जितने भी तरीके बताये है वह पूरी तरह आजमाया है जिसमें पैसे कमाने की गारंटी 100 % हैं। 

इसलिए यह पोस्ट हम आपके लिए लेकर आये हैं, हमें पता हैं आपमें से कईयो के मन में यह विचार आ रहा होगा की यह सब तो ठीक हैं। पर हमे तो इसमें से कुछ भी नहीं आता तो दोस्तों आप  घबराये नहीं यह सब सीखना इतना भी मुश्किल नहीं इसे कोई भी सिख सकता है।

अगर आप इस फील्ड को अपना करियर के रूप में देखते है या आपका पैशन ब्लॉग्गिंग, यूट्यूब, फोटोग्राफी में है तो आप यह निश्चित ही कर सकते हो। इसके लिए आपको  ज्यादा क्वालीफाई होना जरूरी नहीं हैं।  

हम बता की इंडिया में जितने भी ब्लॉगर या यूटूबर है इसमें से 70% पढ़ाई में बहुत ही कमजोर थे, पर आज देखो वही लोग सबसे ज्यादा लाखो डॉलर कमा रहें हैं। 

तो फिर आप क्यों नहीं आप भी यह कर सकते हो और अपने सपने को पुरे भी कर सकते हो आप सभी को हमारी ढेर सारी शुभकामनाये।

हम आशा करते है की आप सभी को हमारी यह महत्वपूर्ण जानकारी How to Make Money Online in Hindi Ghar Baithe Online Paise Kaise Kamaye आपको पसंद आया होगा। अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छा लगा हो तो नीचे कमैंट्स करके जरूर बताये।

साथ ही इस जरुरी जानकारी How To Make Money Online in Hindi, Online Paise Kamane Ke Tarike को अपने दोस्तों और परिवार में भी शेयर जरूर करे। 

अगर आपका किसी भी तरह का  कोई सवाल है तो आप कमैंट्स करके पूछ सकते है, साथ ही हमसे जुड़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं।

Thanks For Reading...

Post a Comment

0 Comments

Close Menu