Bachhe mata pita Se Door Kyu Ho Jate Hai Yah Hai Asli Vajah Part - 2

Bachhe mata pita Se Door Kyu Ho Jate Hai 

Bachhe mata pita Se Door Kyu Ho Jate Hai

Bachhe mata pita Se Door Kyu Ho Jate Hai जैसे की हमने पिछले पोस्ट में कुछ बातें जाना था की बच्चे माता - पिता को क्यों छोड़ देते हैं आज हम उसका  का दूसरा भाग लेकर आये हैं और जानेंगे की आखिर बच्चे माता - पिता से दूर क्यों हो जाते हैं। इसका असली कारण क्या हैं  वैसे इसके कई कारण हो सकते जिसमें से कुछ कारणों के बारे में चर्चा कर हमने पहले भाग में ही जान लिया था। 

अगर आपने वह पोस्ट नहीं पढ़ा तो आप पड़ सकते हैं Bachhe maa baap se door kyu ho jate hai part - 1 जिससे आपको समझने में आसानी होगा। हमारा इस पोस्ट को लिखने का मुख्य उद्देश्य सिर्फ इतना है की आप सभी के साथ यह घटना न हो क्योंकि इसका दर्द वह इंसान ही समझ सकता है जिसके साथ यह घटना हुआ है। 

यह एक गंभीर विषय है जिसके पर सभी माता - पिता को विचार करना आवश्यक है आप हर समय सिर्फ बच्चो पर ही दोष नहीं दे सकते है कई बार गलती माता - पिता से भी हो जाता है जिसे वक़्त रहते सुधारना अति आवश्यक हैं  तो जानते हैं Bachhe Mata Pita Se Door Kyu Ho Jate Hai Yah Hai Asli Vajah Part 2.

बच्चे माता - पिता को क्यों छोड़ देते है 

1. हद से ज्यादा प्यार 
सभी माता - पिता को अपने बच्चो से बहुत प्यार होता हैं और होना भी चाहिए पर इतना भी नहीं उनकी सारी गलती को माफ़ करते जाओ याउनकी सारी जिद को पूरी करते जाओ। ऐसा करना आपकी सबसे बड़ी भूल साबित हो सकती है इससे बच्चे गलती पे गलती करने से डरेंगे नहीं और और हर जिद पूरी करने पर वो और भी बिगड़ते चले जायेंगे। इससे उन्हें चीज़ो का महत्त्व भी नहीं जान पाएंगे इसलिए माता पिता को चाहिए की बच्चे की कामयाबी पर उन्हें शाबाशी दें कर गलती करने पर उन्हें सजा भी दे बच्चो को चीज़ो और रिश्तो का महत्त्व समझाए।

2. गलत संगती 
बच्चे जब छोटे होते है तब वे बहुत मासूम होते उन्हें अच्छे बुरे का कोई फर्क नहीं इसलिए बच्चे के अच्छे या बुरे बनने में संगती का बहुत ज्यादा अहम् योगदान होता हैं। इसलिए प्रत्येक माता पिता को चाहें वो छोटे हो या 18 साल के उन पर नज़र जरूर रखें की वे क्या कर रहे  अगर उनकी संगती गलत है तो उनसे प्यार से समाये गुस्से से बिल्कुल नहीं।

हमने देखा है ज्यादातर केस में बच्चो को बिगाड़ने का काम उनके दोस्त या उनका बुरा चाहने वाले ही होते है जो उनके दोस्त, पड़ोसी या रिस्तेदारो में कोई भी हो सकता है। जो आपके बच्चो के दिमाग में हमेशा गलत चीज़ ही डालेंगे जो भविष्य में आपको अपने बच्चो से दूर कर सकता हैं इसलिए उनकी संगती पर नज़र जरूर रखें।

3. पैसा 
कहते है पैसा बड़े बड़ो की नियत बिगाड़ देता है यहाँ आज पैसा ही सबसे बड़ा धर्म बन गया है आपके बच्चो को आपसे दूर करने में पैसा भी एक मुख्य कारण हो सकता हैं। सभी परिवार में कई भाई बहन होते हैं जिसमें से कोई एक लाडला होता हैं और कोई एक ऐसा जरूर होता है जिसे सिर्फ आवारागर्दी और पैसा उड़ाने का शौक होता हैं।

जिसमे से एक भाई पैसा वाला हो जाता हैं और दूसरा सिर्फ बेवजह झगड़े करने वाला और जलने वाला यही इंसान बड़ा होकर पैसो को लेकर घरों में बटवारा करवाता हैं और पैसा न मिलने में या तो अपने भाईओ और बहनो से लड़ता हैं माता - पिता को परेशान करता हैं।

4. हद से ज्यादा ताने देना 


बहुत से परिवार ऐसे होते हैं जिसमें माता - पिता हो या घर के बड़े अपने से छोटे को हर बात के लिए ताना मारते  हैं, इसमें बड़ो को तो इस बात का एहसास नहीं होता है की छोटो पर या बच्चो पर क्या प्रभाव पड़ेगा। वो तो इस बात से अनभिज्ञ होते हैं पर हर बात पर और हद से ज्यादा ताना मारना रिश्तो में दरार ला सकता हैं, खास तौर पर अगर कोई पढ़ाई में कमजोर हो या किसी लड़के को नौकरी नहीं मिल रहा हैं। जब बच्चे को माता पिता की सबसे ज्यादा साथ की जरुरत होता है।

तब वे अपने बच्चो को ताना मारते है की कुछ करना नहीं बस घर पर पड़ा रहता है यही वजह है की कुछ बच्चे यह बर्दाश्त नहीं कर पाते है या तो खुद के साथ कुछ गलत कर लेते है या घर छोड़ कर ही हमेशा के लिए चले जाते है। HB के फाउंडर कहा करते हैं की  दुनिया में ऐसा कोई नहीं जिसे अपने ज़िन्दगी से प्यार नहीं पर यह जमाना यह समाज ही है जो किसी के जीवन में इतनी तकलीफ भर देता है की उसे मौत से ही प्यार हो जाता हैं। आप ऐसी गलती कभी न करें माता - पिता को पहले देखना चाहिए की वो मेहनत कर रहा है तो उसका साथ देना चाहिए न की हर बात पर ताने देना।

Also Read :
5. पारिवारिक झगड़े 
 पारिवारिक झगड़े  भी वह कारण है जो बच्चे को माता - पिता से दूर कर जाते है अगर आपके परिवार में भी ऐसा कोई आपसी झगड़े होते है जैसे पति- पत्नी के बीच झगड़े, सास और बहू में आये दिन झगड़े यह सब किसी को भी पसन्द नही आता। क्योंकि हर इंसान ऑफिस से घर आने पर घर पर शांति की अपेक्षा करता हैं अगर वो शांति न मिले तो वह शांति की तलाश जरूर करेगा इसके लिए वह घर छोड़ कर जाने में भी देर नहीं करते हैं। इसलिए हमेशा यह कोशिश करे सभी की भावनाओं का ख्याल रखें सभी परिवार मिलजुल कर खुशी से रहें।
Bachhe mata pita Se Door Kyu Ho Jate Hai

6. अज्ञानता
कई परिवारों में ऐसे भी होता हैं जो पढ़े लिखे होने के बावजूद अज्ञानता का काम करते हैं और ऐसी हरकते करने लगते है जो स्वीकार्य योग्य बिल्कुल भी नहीं होता। ऐसे बच्चो के लिए पैसा ही सब कुछ हो जाता हैं और वो हर रिश्ते को पैसो से तौल कर देखने लगते हैं ऐसे बच्चो के लिए माता - पिता भी बुजुर्ग में बोझ लगने लगते हैं ऐसे बच्चे अपने बुजुर्ग माँ बाप की सेवा करने से कतराते है।  यही कारण हैं ऐसे बच्चे या तो माँ बाप को ही छोड़ देते है या उन्हें वृद्धाआश्रम छोड़ आते हैं जो की बहुत बड़ा पाप होता हैं इसका दंड भी उन बच्चो को अवश्य मिलता हैं।


7. किसी प्रकार की बीमारी 
बच्चो का माता - पिता से दूर होने का यह भी कारण हो सकता हैं अगर माता -पिता को किसी भी प्रकार की गंभीर बीमारी या मानसिक बीमारी भविष्य में हो जाता है तो भी ऐसे हालत देखने  मिल जाते हैं। सुरूवात में तो बच्चे आपकी सेवा जरूर करेंगे हर संभव आपको आपको स्वस्थ करने में आपकी मदद करेंगे।

पर एक दिन आएगा जब आपके बच्चे की पत्नी आपकी सेवा करने में कतराएगी और अपने पति को को भी हर रोज ताना देगी जिससे घर का महौल बिगड़ना शुरू हो जायेगा।  पर अगर आपकी बहू समझदार, अच्छी और पड़ी लिखी होगी तो ऐसा दूर जाने जैसे परिस्थिति कभी नहीं आएगा सब मिल जुल कर रहेंगे  सुख और दुःख  दोनों में आपका साथ देंगे ।


हम आशा करते है की आप सभी को हमारी यह महत्वपूर्ण जानकारी  Bachhe mata pita Se Door Kyu Ho Jate Hai Yah Ha आपको पसंद आया होगा। और अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छा लगा हो तो नीचे कमैंट्स करके जरूर बताये।

साथ ही इस जरुरी जानकारी को अपने दोस्तों और परिवार में भी शेयर जरूर करे, अगर आपका किसी भी तरह का आपका मन में कोई सवाल है तो आप कमैंट्स करके पूछ सकते है, साथ ही हमसे जुड़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं।
Thanks For Reading...

Previous
Next Post »