Exam Ki Taiyari Kaise Kare How To Do Board Exam Preparation In Hindi

Exam Ki Taiyari Kaise Kare 

Exam Ki Taiyari Kasie Kare

Exam Ki Taiyari Kaise Kare यह एक ऐसा सवाल है जो सभी स्टूडेंट्स के मन में आना स्वाभाविक हैं चाहें वो टॉपर हो या औसत स्टूडेंट्स। बोर्ड एग्जाम का नाम सुनते ही विद्यार्थीओ को थोड़ा घबराहट आ ही जाती है, और मन में यह भी विचार आता की इस बोर्ड एग्जाम मैं ऐसा क्या करू की अपना बेस्ट से बेस्ट दे सकू और अच्छे अंको के साथ पास कर सकू।क्योंकि बोर्ड एग्जाम के परिणाम आपके आगे के पढ़ाई के लिए बहुत मायने रखते है इसलिए आप इसे हल्के में नहीं ले सकते हैं।

बोर्ड एग्जाम में अक्सर परिवार वालो का भी एक दबाव बना रहता है जिसकी वजह से कई सारे स्टूडेंट्स टेंशन में आ जाते है और इस दबाव को नहीं झेल पाते है। इसलिए आज हम आपकी टेंशन को थोड़ा कम करने के लिए ही यह पोस्ट लेकर आये हैं जिससे आप इस बोर्ड एग्जाम को अच्छे से खुशी खुशी दिला सको और अच्छे अंक प्राप्त कर सको, तो जानते हैं  Board Exam Ki Taiyari Kaise Kare How To Do Board Exam Preparation. 


बोर्ड एग्जाम इतना जरुरी क्यों होता हैं 


कई सारे स्टूडेंट्स ऐसे भी होंगे जिनके मन में यह विचार आ सकता है की लोग बोर्ड एग्जाम को लेकर इतना ज्यादा खौफ क्यों खाते है इसका कारण क्या हैं। देखा जाये तो बोर्ड एग्जाम ही एक ऐसा पड़ाव होता है जिसका आपके आगे के पढ़ाई आपके भविष्य पर बहुत प्रभाव पड़ता हैं, जैसे की अगर आप 10th बोर्ड दे रहे हो तो आपके आगे  पढ़ाई के लिए पसंद की विषय का चुनाव करने के लिए आपको अच्छे अंक लाना बहुत जरुरी होता हैं। क्योंकि अगर आप कम अंक लेकर आये तो आपका आपके पसन्दीदा विषय के साथ पड़ने से वंचित होना पड़ सकता हैं।    

इसी तरह अगर आप 12th की बोर्ड एग्जाम दे रहे हो तो आपके लिए अच्छे अंक अच्छे प्रतिशत लाना और भी जरुरी हो जाता हैं
 क्योंकि आज करीब करीब सारे कॉलेजस और यूनिवर्सिटी में एक मिनिमम कट ऑफ होता हैं जिससे कम प्रतिशत वाले विद्यार्थीओ को कॉलेजस और यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेना मुश्किल हो जाता है
। 

यहाँ हर विद्यार्थी यही चाहेगा उसे उसकी पसंद के कॉलेजस और यूनिवर्सिटी में पढ़ने का मौका मिले। कोई भी ये नहीं चाहेगा की उसे सिर्फ कुछ अंको के लिए अपने पसंदीदा कॉलेजस और यूनिवर्सिटी में पढ़ने से वंचित होना पढ़े, इसलिए सभी विद्यार्थीओ के लिए बोर्ड एग्जाम बहुत जरुरी हो जाता हैं।

बोर्ड एग्जाम की तैयारी करने के टिप्स 

1. टाइम टेबल बनाये 
हम जानते हैं की यहाँ अधिकतर स्टूडेंट्स ऐसे है जिन्हे न तो टाइम टेबल बनाना पसंद है और बना भी लिया तो उनके लिए उसे फॉलो करना मुश्किल होता हैं। पर दोस्तों यह बोर्ड एग्जाम है आपको अपने लिए कुछ ऐसा करना पड़ेगा जो अपने पहले नहीं किया, क्योकि इससे सिर्फ और सिर्फ आपको ही फायदा होगा।

इसके लिए आपको स्कूल शुरू होते ही हर हफ्ते के हिसाब से टाइम टेबल बना कर पढ़ना शुरू कर देना चाहिए, इसलिए सारे विषयो के लिए वक्त निकाले जो विषय आपको कठिन लगता हो उसके लिए ज्यादा समय दे और कठिन विषयो को हमेशा सुबह के समय पढ़ने की आदत डालें। साथ ही हर दूसरे दिन उसका रिविशन जरूर करें यकीन मानिये आपको इसका जबरदस्त फायदा होगा। 

2. अच्छी शुरुवात करें 
जैसा की आपको पता है की इस वर्ष आपका बोर्ड एग्जाम होने वाला है तो इसके लिए आपको वर्ष के प्रारम्भ अथार्थ स्कूल के शुरुवात से आपको अपने मन में यह मान कर चलना हैं की इस बार आप पढ़ाई को कभी भी नहीं टालोगे और पूरी ईमानदारी के साथ शुरुवात से ही अपने पढ़ाई पर पहले से ज्यादा ध्यान देंगे। हमने देखा की कई स्टूडेंट्स हर वर्ष की तरह बोर्ड एग्जाम में भी लापरवाह हो जाते हैं और शुरूवात के दो से तीन माह ऐसे ही बिना पढ़े गुजार देते हैं वे सोचते है इतनी जल्दी पढ़ाई कौन करता हैं। 

नतीजा यह होता है की एग्जाम के समय ऐसे स्टूडेंट्स को कई मुस्किलों का सामना करना पड़ता है, जो टेंशन और दबाव का कारण बनता हैं आप ऐसी गलती न करें और शुरुवात से पढ़ाई को गंभीरता से लेकर पढ़े।
आपको शायद न पता हो पर जितने भी टॉपर होते है वे अपने पढ़ाई गर्मियों के छुट्टियों में शुरू कर चुके होते है स्टूडेंट्स हमेशा याद रखें पढ़ाई और अच्छे अंक लाने का कोई शॉर्टकट नहीं होता हैं इसके लिए आपको खूब मेहनत करना ही पड़ेगा।

3. समय से आगे चले 


आप सोच रहे हम आपसे यह क्या कह रहे है भला समय से आगे कोई चल भी सकता हैं तो हम कहेगे हा आप चल सकते हो बिल्कुल। जिसका बहुत ज्यादा फायदा आपको होगा इसका मुख्य कारण आपको समझाता हु कई स्कूल ऐसी होते है जो समय से पहले अपने सिलैबस कभी पूरा नहीं कराते है और कराते भी है तो एग्जाम होने से कुछ हफ्ते पहले एक्स्ट्रा क्लास लेकर। ऐसे में आपको उन विषयो पढ़ने याद करने और रिविशन करने का ज्यादा  वक़्त ही नहीं मिल पाता और रिजल्ट भी आपके अनुरूप नहीं मिल पता है।

पर वही दूसरी ओर एक टॉपर क्या करता है वो कभी अपने स्कूल के भरोसे नहीं बैठता उसकी तैयारी आपके क्लास से कही आगे चलती है जिसकी तैयारी बहुत पहले शुरू कर चुके होते है। यही कारण है जब टॉपर क्लास में उन्ही विषयो के पढ़ते है तो उनका एक और बार रिविज़न हो जाता है जिससे वह टॉपिक उन्हें और अच्छे से भी याद हो जाता हैं इसलिए आप भी ऐसा कर सकते है इसके लिये या तो आप खुद पड़ सकते है या Tution का सहारा ले सकते हो 
Also Read :
4. रिविज़न करें
सभी स्टूडेंट्स को पढ़ाई के साथ जो सबसे ज्यादा करना हैं वह है रिविज़न, आप जो भी पढ़े उसका रिविज़न जरूर करें, इसके लिए आप जो भी आज पड़ते हो उसका अगले दिन रिविज़न जरूर करें। जब भी वक़्त मिले समय निकाल कर पढ़ा हुआ टॉपिक को जरूर दोहराये, यह आपको किसी टॉपिक को लम्बे समय तक याद रखने में मदद करेगा। आप किसी भी टॉपिक को जितना बार दोहराओगे आप उसमे उतने हो माहिर होते जाओगे कई स्टूडेंट्स पढ़ते तो है पर उन्हें लगता है अब मुझे याद हो गया और फिर दोबारा नहीं पड़ते जिसका नतीजा यह होता है की कुछ दिन में ही उसे भूल जाते हैं।   

इसलिए आप यह गलती न करे समय समय पर पढ़े हुए टॉपिक को एक नज़र जरूर देखें यकीनन यह आपको किसी भी चीज़ को लम्बे समय तक याद रखने में मदद करेगा। यही रणनीति आपको पुरे साल लागू करनी होगी जिससे आप बोर्ड एग्जाम से पहले सारे विषयो को पूरा याद कर सको और एग्जाम के समय आपको बस एक बार पढ़ने की जरुरत होगी और आपको आसानी से वह याद भी हो जायेगा। इसका फायदा आपको बोर्ड एग्जाम में जरूर होगा।

5. लिख कर पढ़े

सभी स्टूडेंट्स के लिए यह एक बहुत अच्छा और कारगार तरीका है एग्जाम में अच्छे अंक लाने के लिए और जब बात बोर्ड एग्जाम की हो तो इसका महत्व और भी बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए भी करना जरुरी है बोर्ड एग्जाम की वजह से घर वाले अपने बच्चों से यह उम्मीद रखते है की उनका बच्चा अच्छे अंको के साथ उत्तीर्ण करें, कई बार यह उम्मीद विधार्थीओ में दबाव और टेंशन का कारण भी बनने लगता है

ऐसे में विधार्थीओ को जो सबसे ज्यादा समस्या आता है वो है भूलने की, कई बार तो अच्छी तैयारी होने के बाद भी स्टूडेंट्स के मन में यह डर रहता है कही वो एग्जाम में सब कुछ भूल न जाये ऐसा लगता है कुछ पढ़ा ही नहीं है।इन सबसे से बचने का सबसे अच्छा तरीका है लिख कर पढ़ना, इसके लिए आप जो भी पड़ते हो उसे बिना देखें कॉपी में लिख कर देखें इससे आप को पता चलेगा की आप एग्जाम के लिए सही मायने में तैयार हो की नहीं अगर आप इस तरह पढ़ते हो तो आपको कभी भी एग्जाम हॉल में भूलने जैसे समस्या नहीं आएगा।

6. योगा करें 


अगर आपको एग्जाम में एक्स्ट्रा एफर्ट लगाना हो जिससे आप दुसरो से बेहतर कर सके जो की आपको करना चाहिए तो आपको मेडिटेशन का भी सहारा लेना चाहिए। क्योंकि कई बार ऐसा भी होता है की स्टूडेंट्स पढ़ते तो बहुत है पर पढ़ा हुआ दिमाग में नहीं घुसता और बहुत जल्दी वह पढ़ा हुआ भूल भी जाते है, ऐसे परिस्थिति में विद्यार्थी को अपने दिमाग को एकाग्रचित करने की जरुरत होती है। ऐसे में अपने दिमाग को शांत करके एकाग्रचित करने के लिए योगा बहुत ही अच्छा तरीका हैं।  

इसके लिए आप अनुलोम विलोम और कपालभाति प्राणायाम कर सकते हों ,अगर आप मेडिटेशन सही तरीके से करते हो तो आप देखेंगे की आप अपने पढ़ाई पर जायद फोकस कर पाओगे। आप कम समय में ज्यादा से ज्यादा चीज़े याद करने में सक्षम हो जाओगे, आपका दिमाग तेज और पहले से ज्यादा चीज़े याद करने में मदद करेगा। जिसका फायदा आपको बोर्ड एग्जाम में तो होगा ही साथ आपकी ज़िन्दगी पहले से बेहतर होने लगेगा यह तरीका हमने आज़माया है और अच्छा परिणाम भी पाया हैं। 

7. हेल्थ पर ध्यान दें 

सभी विधार्थीओ को पढ़ाई के साथ - साथ आपको अपने स्वास्थ पर भी उचित ध्यान देना चाहिए, अगर आप स्वस्थ रहोगे तो आपका दिमाग भी स्वस्थ रहेगा जिससे आप पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान दे पाओगे। इसलिए आपको अपने खान पान को अच्छा बनाये रखना होगा, खासतौर पर एग्जाम के समय तो कोई भी उलटी सीधी चीज़े न खाये और आपको अपने उठने और सोने के समय पर ध्यान देना चाहिए ऐसा न हो की पढ़ाई के चक्कर पर सोना खाना ही भूल जाओ इसलिए एग्जाम से पहले और एग्जाम के समय अच्छी पर्याप्त नींद जरूर लें। 

Also Read :
निष्कर्ष : 
सभी विद्यार्थीओ को उनके एग्जाम के लिए हम शुभकामनाये देते है आप सभी बोर्ड एग्जाम में अच्छे अंको से उत्तीर्ण करें। साथ ही हम यह भी कहना चाहते है की आप ज्यादा गबराए नहीं बल्कि जैसा हर साल एग्जाम देते हो वैसे ही दे बस आपको अपनी तैयारी इस साल ज्यादा करना होगा। बाकि खुद पर भरोशा रखो बड़ो का आशीर्वाद लो और एग्जाम दिलाओ।

अपने साल भर जो भी मेहनत करोगे उसका अच्छा फल आपको जरूर मिलेगा बस आपको कोई भी शॉर्ट कट रास्ता नहीं अपनाना है न ही किसी प्रश्नबैंक के चक्कर में पड़ना है। आप चाहो तो पिछले 5 साल का unsolved पेपर सोल्व कर सकते है यह भी आपके एग्जाम में आपकी मदद करेगा जिससे आपको अंदाज़ा लग जायेगा की किस प्रकार के सवाल पूछे जा रहे है, कितने सवाल पूछे जा रहे जिससे आपको वक़्त से पहले सारे सवाल हल करने में आसानी होगा।   


हम आशा करते है की आप सभी को हमारी यह महत्वपूर्ण जानकारी Board Exam Ki Taiyari Kaise Kare How To Do Board Exam Preparation आपको पसंद आया होगा। और अगर आपको हमारी यह जानकारी Exam Ki Taiyari Kaise Kare अच्छा लगा हो तो नीचे कमैंट्स करके जरूर बताये।

साथ ही इस जरुरी जानकारी को अपने दोस्तों को भी शेयर जरूर करे, अगर आपका किसी भी तरह का आपका मन में कोई सवाल है तो आप कमैंट्स करके पूछ सकते है, साथ ही हमसे जुड़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं।
Thanks For Reading...

Previous
Next Post »