Ad Code

Favicon Kaise Banaye Blog Me Favicon Kaise Add Kare

Favicon Kaise Banaye

Favicon Kya Hai, Blog Me Favicon Kaise Add Kare ! आज हम आपको बताएंगे की Favicon Kaise Banate Hain. जिससे आप अपनी ब्लॉगर या वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए खुद की Favicon बना सकते हैं। हर न्यू ब्लॉगर जिसने अपना नया ब्लॉग बनाया हैं वह जब भी अपनी ब्लॉग की सेटिंग करता हैं तो सेटिंग में उसे Favicon का ऑप्शन भी जरूर दिखाई दिया होगा।

Favicon Kaise Banaye

अक्सर New Blogger को इस ऑप्शन के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं होता हैं न ही वे जानते हैं Favicon Kya Hota Hai. न्यू ब्लॉगर के मन में यह भी विचार आता हैं की ब्लॉगर में इस Favicon का इस्तेमाल क्यों किया जाता हैं। 

Favicon Kaise Banaye, Favicon Blogger Pe Kaise Add Kare और Favicon क्यों जरुरी होता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए इन सभी का जवाब लेकर आए। साथ ही आपको हम Favicon Kaise Banaye Step By Step आपको बनाना सिखाएंगे तो चलिए जानते हैं Favicon Kya Hai, Favicon Banane Ka Tarika हिंदी में विस्तार से। 

Favicon क्या हैं (What Is Favicon In Hindi)

सबसे पहले आपको यह जानना जरुरी हैं Favicon क्या हैं  और इसका उपयोग किसलिए किया जाता हैं। अगर आप अपने ब्लॉग को एक प्रोफेशनल ब्लॉग की तरह दिखाना चाहते हो। आप चाहते हो की आपके ब्लॉग की भी एक ब्रांड हो पहचान हो। जिससे रीडर एक बार में ही आपके Favicon को देख कर पहचान जाए की यह ब्लॉग आपकी हैं तो आपको भी अपने ब्लॉग लिए एक Favicon जरूर बना लेना चाहिए।

Favicon का फुल फॉर्म  Favourite Icon होता हैं जिसे शार्ट में Favicon कहा जाता हैं। यह favicon वह होता हैं जब आप को गूगल पर सर्च करके किसी भी वेबसाइट पर जाते हैं, तो आपको टॉप पर उस वेबसाइट का Favicon जरूर दिखाई देता होगा होगा, जो उस वेबसाइट की पहचान होता हैं। 

यही Favicon उसे दूसरे वेबसाइट से अलग बनाता हैं। जिस प्रकार सभी ब्लॉग, वेबसाइट, कंपनी ब्रांड की अपनी लोगो होता हैं ठीक उसी प्रकार Favicon होता हैं। फर्क बस इतना हैं की लोगो की तुलना में Favicon का साइज बहुत ही छोटा होता हैं, जो 16🗙16 पिक्सेल का होता हैं।  

Favicon में आप केवल एक से दो अक्सर या कोई भी पिक्चर इस्तेमाल कर सकते हैं। जिस प्रकार का ब्लॉगर का Favicon B हैं जो ऑरेंज रंग में होता हैं जिसे आप नीचे पिक्चर में देख सकते हैं।    

Favicon कैसे बनाए 

अपने ब्लॉग या वर्डप्रेस साइट के लिए Favicon बनाना बहुत ही आसान हैं। इसे आप अपनी पसंद के अनुसार डिज़ाइन कर सकते हैं। पर Favicon बनाते समय इस बात का जरूर ध्यान रखे की Favicon की साइज  16🗙16 पिक्सेल होना अति आवश्यक हैं।  

क्योंकि इससे अधिक की साइज होगी तो आप उसे favicon के रूप में इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। Favicon बनाने के लिए निचे दिए हुए स्टेप को फॉलो करें। 

स्टेप 1.  Favicon Generator 

  • Favicon बनाने के लिए आप सबसे इस वेबसाइट Favicon Generator पर जाए।
Favicon कैसे बनाए

स्टेप 2.  Choose File पर क्लिक

  • अगर आप अपनी पसंद की कोई इमेज को Favicon बनाना चाहते हैं तो आप Choose File पर क्लिक करें, फिर कोई भी एक File (Picture) को Select करे। 
स्टेप 3.  Generate Only 16🗙16  Favicon.ico 
  • इसके बाद आप Generate Only 16🗙16  Favicon को चेक मार्क (Tick) लगाए। फिर अंत में Create Favicon पर क्लिक कर दें। 

स्टेप 4. Download The Generate Favicon 

  • जैसे ही आप Create Favicon पर क्लिक करते हैं आपके पास Download The Generate Favicon  का ऑप्शन आएगा जिस पर क्लिक करके आप Favicon डाउनलोड कर लें।

स्टेप 5. कीवर्ड्स टाइप Favicon 

  • अगर आप अपने Favicon किसी वर्ड के रूप में रखना चाहते हो तो आप कीवर्ड में उस वर्ड को टाइप करें या Letters में से कोई भी एक सेलेक्ट कर लें। 

स्टेप 6. सेलेक्ट कलर 

  • वर्ड सेलेक्ट करने के बाद आप जिस भी कलर में Favicon चाहते हैं वह कलर सेलेक्ट करें। 

स्टेप 7. डाउनलोड 

  • फिर वर्ड के ऊपर में दिए गए डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करके Favicon डाउनलोड कर लेना हैं।  

ब्लॉग में Favicon कैसे ऐड करें 

स्टेप 1. ब्लॉग लॉगिन करें 

  • Favicon बना लेने के  बाद आप अपने ब्लॉग में लॉगिन हो जाए। 

स्टेप 2. सेटिंग पर क्लिक करें

  • ब्लॉग लॉगिन होने पर आप डेशबोर्ड पर आ जायेंगे जिसमें आपको नीचे सेटिंग के ऑप्शन पर जाना हैं। 

स्टेप 3. Choose File

  • Setting पर जाने के बाद आपको Favicon पर क्लिक कर देना हैं। जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके पास एक पॉपअप विंडो ओपन होगा जिसमें Choose File का ऑप्शन आएगा। जिसमे क्लिक कर आपने जो Favicon बनाया था उसे सेलेक्ट कर सेव कर देना हैं। 

इस तरह आपका अपने ब्लॉग के लिए Favicon बन कर तैयार हो जाएगा जिसे आप यहाँ टॉप बार में देख सकते हैं।

Favicon के फायदे 

ब्लॉग में Favicon लगाने के कुछ फायदे भी होते जिसे जानना जरुरी हैं। जिससे आप जान पाएंगे की Favicon क्यों जरुरी हैं। 

  • Favicon किसी भी ब्लॉग, वेबसाइट की पहचान होती हैं। 
  • Favicon किसी भी ब्लॉग वेबसाइट को प्रोफेशनल लुक देता हैं जो देखने में अच्छा और किसी भी विज़िटर्स को तुरंत पहचान आता हैं।
  • अगर आपने एक से अधिक टैब्स या वेबसाइट ओपन किया हैं तो Favicon से आप अपनी या किसी भी दूसरी वेबसाइट को आसानी से पहचान सकते हैं। 

निष्कर्ष 

इस तरह आज आपने जाना की Blog Ke Liye Favicon Kaise Banaye, Blog Me Favicon Kaise Add Kare. आशा करता हूँ की अब आप  Favicon Kaise Banate Hain, Favicon Banane Ka Tarika के बारे में जान लिया होगा।

आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे कमेंट में जरूर बताये। इस जानकारी को आप पने दोस्तों और सोशल मीडिया में भी शेयर जरूर करें। साथ ही आप हमारे साथ जुड़ने और सीधे सवाल करने के लिए आप हमारे इंस्टाग्राम को फॉलो और फेसबुक पेज को लाइक भी कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Close Menu