Ad Code

Free Blog Website Kaise Banaye Step By Step 2021

फ्री ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाए

Free Blog Website Kaise Banaye, How to Create a Blog In Hindi ! अगर आप भी जानना चाहते हैं की घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, ऑनलाइन वर्क करके पैसे कमाए, खुद की ब्लॉग कैसे बनाये।

ब्लॉग  कैसे बनाए

तो आज हम आपको यहाँ बताएंगे की आप किस तरह सिर्फ कुछ बातो को फॉलो करके घर बैठे लाखो रुपए कमा सकते हैं। आपने ब्लॉग या ब्लॉगिंग का नाम कही न कही सुना ही होगा, अगर सुना हैं या ब्लॉग के बारे में जानते हो तो बहुत अच्छी बात हैं।

आज ऑनलाइन पैसे कमाने की जब भी बात आता हैं जो सबसे आसान और सबसे सुरक्षित हैं तो वह ब्लॉग्गिंग ही हैं। तो अगर आप भी खुद का ब्लॉग बना कर पैसा कामना चाहते हैं तो यह आर्टिकल पूरा जरूर पढ़े। 

यहाँ आपको सारी जानकारी मिल जाएगा जो आप जानना चाहते हैं। तो चलिए जानते हैं Free Blog Kaise Banaye Step By Step Ki Puri Jankari Hindi Me, वेबसाइट कैसे बनाए।

ब्लॉग क्या हैं (What Is Blog In Hindi)

ब्लॉग इंटरनेट पर स्थापित एक ऐसा मंच (प्लेटफॉर्म) हैं, जहां पर कई तरह के लोग किसी विषय से संबधित  जानकारी ऑनलाइन मोबाइल या लैपटॉप पर पढ़ सकते हैं एवं देख भी सकते हैं।  

यह ब्लॉग मुख्यता व्यक्तिगत भी हो सकता हैं या 2 से अधिक लोगो का समूह भी हो सकता हैं। जहा पर ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर किसी विशेष विषय से सम्बंधित के बारे में अपनी जानकारी शेयर करता हैं।

ब्लॉग्गिंग क्या हैं (What Is Blogging In Hindi)

ब्लॉग्गिंग एक प्रकार का कार्य हैं जिसमें व्यक्ति एक विशेष ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे ब्लॉगर या वर्डप्रेस पर अपनी  जानकारी आर्टिकल के माध्यम से शेयर करता हैं। जिसे लोग जानकारी प्राप्त करने के लिए पढ़ते हैं उसे ब्लॉग्गिंग कहा जाता हैं।

ब्लॉग्गिंग को आप इस प्रकार से भी समझ सकते हैं जैसे कोई एकाउंटेंट हैं तो उसे कहा जाता हैं की वह व्यक्ति एकॉउंटिंग का कार्य करता हैं या कोई बॉडीबिल्डर हैं तो उसे कहा जाता हैं वह बॉडीबिल्डर हैं जो बॉडीबिल्डिंग करता हैं। 

ब्लॉगर किसे कहते हैं (Who Are Bloggers In Hindi)

ब्लॉगर उन्हें कहा जाता हैं जो अपने किसी विशेष ब्लॉग पर जो इंटरनेट पर उपस्थित हो। उस ब्लॉग पर विभिन्न प्रकार की जानकारी लिखता हैं जिसे लोग पढ़ते हैं जानकारी प्राप्त करते हैं, तो वह लिखने वाला व्यक्ति ही ब्लॉगर कहलाता हैं।  

सक्सेसफुल ब्लॉगर कैसे बने 

ब्लॉग बनाने से पहले आपको कुछ बातो का ध्यान रखना व जरुरी जानकारी का होना बहुत जरुरी हैं। यह सारी बातें आपको एक सफल ब्लॉगर बनने में मदद करेगा। तो चलिए जान लेते हैं वह कौन सी बात हैं जो महत्वपूर्ण हैं उसे भी जान लेते हैं। 

1. टॉपिक (Niche) सेलेक्ट करें 

1. ब्लॉग हमेशा ऐसे टॉपिक या विषय पर बनाए जिसकी आपको सच में गहरी जानकारी हो। जिसके बारे में आपको ज्यादा नॉलेज हो जिसमें आपको ज्यादा दिलचस्पी हो। कभी भी दूसरे ब्लॉग को कॉपी करने की कोशिश न करें, आप इन टॉपिक पर ब्लॉग बना सकते हैं।

1. ब्लॉगिंग, यूट्यूब, टेक्नोलॉजी

2. हेल्थ, फिटनेस, ब्यूटी टिप्स

3. करियर, जॉब्स, एजुकेशन 

4. कविता, शायरी, स्टोरीज, लव लाइफ, लाइफस्टाइल 

5. मोटिवेशन कोट्स, सक्सेस स्टोरी, बायोग्राफी 

6. फ़ूड, रेसिपीज

7. ट्रैवेलिंग, शॉपिंग 

8. फिल्म रिव्यु, मोबाइल रिव्यु, एप्लीकेशन रिव्यु 

9. न्यूज़, स्पोर्ट्स 

10. आयुर्वेदिक विज्ञान, घरेलु उपचार,  मेडिटेशन 

इनमे से आप अपनी पसंद और दिलचस्पी के हिसाब से ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। कई न्यू ब्लॉगर ऐसे होते हैं जो एक ही ब्लॉग में कई टॉपिक्स (Niche) पर लिखना स्टार्ट कर देते हैं आप ऐसी गलती न करें। 

क्योंकि आज के समय में मल्टीनीच ब्लॉग्गिंग गूगल पर जल्दी रैंक नहीं होता हैं। साथ ही इसे रैंक कराने में बहुत ज्यादा मेहनत भी लगता हैं। पर अगर आप एक टॉपिक पर लिखते हैं जैसा की हमने ऊपर बताया हैं तो आपका ब्लॉग जल्दी रैंक होगा।     

2. सही डोमेन ख़रीदे 

अगर आप ब्लॉग्गिंग को लेकर गंभीर हैं और इसे लॉन्ग टाइम के लिए करना चाहते हैं तो एक डोमेन जरूर खरीद लें। आप Godaddy से कोई भी डोमेन आसानी से खरीद सकते हैं। 

डोमेन ख़रीददे समय इस बात का ध्यान दे की वह डोमेन आपके टॉपिक (Niche) से सम्बंधित हो। साथ ही इस बात का भी ध्यान दे की डोमेन का नाम शार्ट में रहे तो ज्यादा अच्छा होगा जैसे Google.com, Facebook.Com, Hindimehelp.com आदि। आप .in, .Com, Org जैसे डोमेन खरीद सकते हैं। 

3.  ब्लॉगिंग कोर्स करें 

अगर आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में नए हैं और आपको इसके बारे में ज्यादा कुछ नहीं पता हैं, तो आपके लिए यह अच्छा होगा की ब्लॉग्गिंग शुरू करने से पहले ब्लॉग्गिंग कोर्स कर लें।

यह आपको आसानी से यूट्यूब में फ्री में मिल जाएगा, साथ ही आपको गूगल पर भी मिल जाएगा। अगर आपको कोर्स नहीं करना तो आप दूसरे ब्लॉग को देख स्टेप बाई स्टेप उसे फॉलो करें जैसे आप अभी हमारे ब्लॉग को कर रहें हैं धीरे - धीरे आप सीख जाएंगे। 

फ्री ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाए स्टेप बाय स्टेप 

1. सबसे पहले आप एक नया जीमेल एकॉउंट बना लें जिस नाम से आप अपना ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं। ताकि ब्लॉग का जीमेल प्रोफ़ेशनल लगे और फिर लॉगिन हो जाए। 

2. खुद की फ्री ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आप गूगल पर www.Blogger.com सर्च करें, और फिर पहले वाले लिंक पर ही क्लिक कर उसी जीमेल एकाउंट से लॉगिन हो जाए।

Free Blog Website Kaise Banaye

3. Blog Create करने के लिए आप टाइटल में ब्लॉग का नाम दें जिस नाम से आप ब्लॉग स्टार्ट करना चाहते हैं फिर Next पर क्लिक कर दें।

Free Blog Website Kaise Banaye

4. एड्रेस की जगह आप उसी नाम को लिख दें जो अपने टाइटल में लिखा हैं। फिर आपके सामने Ashtangayurveda.blogspot.com लिखा हुआ आ जाएगा फिर Next पर क्लिक कर दें।

अगर इस नाम से पहले से ही इंटरनेट पर ब्लॉग मौजूद होगा तो आपको AshtangAyurveda नाम के पीछे कुछ अंक या अल्फाबेट जोड़ देना हैं। Ashtangayurveda08 इस तरह, यहीं आगे चल कर आपका ब्लॉग का यूआरएल कहलाएगा।

Blog aise Banaye

5. इस तरह आपका ब्लॉग कुछ ही मिनट में बन कर तैयार हो जाएगा। आपका ब्लॉग तैयार होकर गूगल पर कैसा दिखेगा यह देखने के लिए आप नीचे View Blog पर क्लिक करें। 

निष्कर्ष 

इस तरह आज आपने जाना की एक Free Blog Website Kaise Banaye, How to Create a Blog In Hindi, How To Start a Blog In Hindi आशा करता हूँ की अब आपने ब्लॉग बनाना सीख लिया होगा।

अगले भाग में हम जानेंगे की ब्लॉग की फुल सेटिंग कैसे करें। साथ ही हम मेनूबार और पेजेज बनाना भी सीखेंगे। आशा करते है की आप सभी को मेरी यह जानकारी Free Blog Website Kaise Banaye अच्छा लगा होगा। 

आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे कमेंट में जरूर बताये। साथ ही आप हमारे साथ जुड़ने और सीधे सवाल करने के लिए आप हमारे इंस्टाग्राम को भी फॉलो कर सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Close Menu