Ad Code

Blogger Full Setting In Hindi Step By Step 2021- 2022

Blogger Full Setting In Hindi 2021- 2022 

Blogger Full Setting In Hindi Step By Step

Blogger Full Setting In Hindi, New Blogger Blog Ki Basic Setting Kaise Kare Step By Step ! पिछले पोस्ट में हमने जाना था की Free Blog Kaise Banaye जो की बहुत ही आसान था। आज हम बात करेंगे ब्लॉगर की फुल सेटिंग कैसे करते हैं, ब्लॉगर की फुल सेटिंग करना बहुत ही जरुरी हैं जिसे आप नज़र अंदाज़ नहीं कर सकते हैं। 

बिना सेटिंग किये आपको ब्लॉग्गिंग में कई सारी परेशानीयो का सामना कर पड़ सकता हैं। हमने देखा हैं की न्यू ब्लॉगर अक्सर ब्लॉग तो आसानी से बना लेते हैं, पर जब बात ब्लॉगर एससीओ सेटिंग का आता हैं अक्सर कुछ गलती कर जाते हैं। 

जिनका सीधा असर ब्लॉग के रैंकिंग और ट्राफिक पर पड़ता हैं। साथ ही कुछ ब्लॉगर ऐसे भी होते हैं जिन्हें कुछ भी समझ नहीं आता की ब्लॉग की सेटिंग कैसे करे। 

इसलिए आज हम आप सभी New Blogger को ध्यान में रख कर आसान माध्यम में ब्लॉगर की सेटिंग स्टेप बाई स्टेप पिक्चर के माध्यम से बताएँगे। तो चलिए जानते हैं की Blogger Full Setting In Hindi, Blogger Seo Setting In Hindi ब्लॉगर की फुल सेटिंग कैसे करें हिंदी में विस्तार से।  

Blogger Important Setting Step By Step In Hindi 
Blogger Full Setting In Hindi

स्टेप 1 - Basic Setting 

1. ब्लॉग के टाइटल में आप अपने ब्लॉग का नाम लिखे जैसे हमने Ashtang Ayurved लिखा हैं वैसे ही आप अपने ब्लॉग का नाम लिखे। 

2. ब्लॉग डिस्क्रिप्शन में आप अपने ब्लॉग के बारे में लिखे की आपका ब्लॉग किस बारे में हैं जैसे हमने लिखा हैं। पर यहाँ इस बात का भी ध्यान रखें की आप ज्यादा लम्बा डिस्क्रिप्शन न लिखे बल्कि कोशिश करें की 200 से 250 वर्ड्स में लिखा हो। 

3. ब्लॉग लैंग्वेज को आप वैसे ही रहने दें पर अगर आप हिंदी में चाहते हैं या आप हिंदी में ब्लॉग लिखते हैं तो हिंदी सेलेक्ट करें। 

4. Google Analytics Properties ID में आपको गूगल एनालिटिक आईडी डालना होता हैं। इस ऑप्शन को आप फ़िलहाल अभी के लिए छोड़ दें, इसे हम आगे बताएँगे। क्योंकि इसके लिए आपको पहले गूगल एनालिटिक एकाउंट बनाना होता हैं जो हम आगे बनाना सीखेंगे। 

5. Favicon में आपको अपने ब्लॉग का एक Favicon ऐड करना होता हैं ब्लॉग के लिए favicon बनाने के लिए हम आपको आने वाले पोस्ट में बताएंगे।  

Privacy Setting

स्टेप 2. Privacy Setting 

प्राइवेसी सेटिंग में आपको Visible to Search Engines का ऑप्शन दिखाई देगा इसे आपको ऑन कर लेना होगा। क्योंकि इसका मतलब होता हैं आपकी ब्लॉग गूगल सर्च  इंजन में या कहे लोगो को रीड करने के लिए उपलब्ध हैं। यह बहुत ही जरुरी सेटिंग हैं इसे जरूर से करें। 

 स्टेप 3. HTTPS Setting 

Https का फुल फॉर्म Hypertext Transfer Protocol Secure होता हैं। जिससे यह पता चलता हैं की ब्लॉग सेक्यूर हैं। आप अपने ब्लॉग की Https हमेसा ऑन करके रखें। Https इस बात का संकेत देता हैं की आपकी ब्लॉग सेक्यूर केटेगरी में आता हैं।   

HTTPS Setting

Https ऑन करने का दूसरा फायदा यह भी गूगल https वाली ब्लॉग को ज्यादा महत्त्व देता हैं जो रैंकिंग और ट्राफिक की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण होता हैं। 

स्टेप 4. Permission Setting

इस ऑप्शन में आपको किसी भी तरह का कोई भी बदलाव करने की आवश्यता नहीं हैं यह जैसा हैं वैसा ही रहने दें। 

स्टेप 5. Post, Comments, Email Setting

Blogger Full Setting In Hindi

  • इस सेटिंग के माध्यम से आप अपने ब्लॉग की होम पेज को मैनेज कर सकते हैं की आपके होम पेज पर कुल कितने पोस्ट शो होंगे। आप 5 से 10 के बीच कोई भी एक सेलेक्ट कर सकते हैं। पर आप इस बात का ध्यान दे की आप 10 से ज्यादा पोस्ट न रखें। क्योंकि आप जितना ज्यादा पोस्ट अपने होम पेज पर रखेंगे उससे लोड होने में उतना ही ज्यादा टाइम लगता हैं। 
  • Image Lightbox और Ideas Panal ऑन कर लीजिये। 
Blogger Full Setting In Hindi

  • Comments Location को आप Embeded ही रहने दें। 
  • Who Can Comment के ऑप्शन में आप User With Google Account select करें। 
  • Comment Moderation में आप अपनी सुविधा के अनुसार से रख सकते हैं। अगर आप मॉडरेशन चाहते हैं तो Always कीजिए और नहीं चाहते Never कीजिए। हमारा यही सलाह हैं की आप Comment Moderation Always रखें क्योंकि अक्सर कुछ लोग स्पैम कमेंट करते रहते हैं जो ब्लॉग के लिए अच्छा नहीं होता हैं। 
  • Reader Comment Captcha में अगर आप चाहते हैं की कोई भी रीडर जब आपके ब्लॉग पर कमेंट करें तो Captcha fill करने का ऑप्शन आए तो आप इसे ऑन कर सकते हैं अन्यथा आप इसे ऑफ रहने दें। 
  • ईमेल सेटिंग में आपको किसी  तरह  कोई भी बदलाव करने की जरुरत नहीं हैं इसे आप ऐसा ही रहने दें।

स्टेप 6. Formatting Setting

Formatting Setting

फॉर्मेटिंग सेटिंग में आप Timezone आप अपने country के  हिसाब रखें। अगर आप इंडिया से हैं तो आप कोलकाता सेलेक्ट करें, फिर इसके बाद Date और Time आप अपने सुविधा अनुसार रख सकते हैं।  

स्टेप 7. Meta Tags Setting

Meta Tags Setting

मेटा टैग्स बहुत ही महत्वपूर्ण सेटिंग होता हैं यह सेटिंग गूगल सर्च इंजन और रीडर को यह जानने  में मदद करता हैं की आपकी ब्लॉग में  किस प्रकार की जानकारी दी जाती हैं। इसके लिए आप अपने Enable Search Description को ऑन कर लें और Search Description में अपने ब्लॉग के बारे में 2 लाइन लिखें। 

स्टेप 8. Crawlers and Indexing Setting

Crawlers and Indexing Setting

1. क्रॉलर्स एंड इंडेक्सिंग सेटिंग में आप Enable Custom Robots.text ऑन कर लें। फिर इसके बाद Custom Robots.text पर क्लिक करें उसके बाद फिर नीचे दिए कोड को कॉपी करके पेस्ट कर दें।

User-agent: *

Disallow: /search

Allow: /

Sitemap: https://ashtangayurveda08.blogspot.com/atom.xml?redirect=false&start-index=1&max-results=500

कोड पेस्ट कर देने के बाद लाल शब्दो में जो लिखा है उसे हटा कर आप अपने ब्लॉग का यूआरएल ऐड कर दें फिर सेव कर लें। 

2.  Enable Custom Robots Header Tags में आपको Enable Custom Robots Header Tags को ऑन कर लेना हैं। 

3. फिर इसके बाद Home Page Tags  क्लिक करें इसमें आपको all पर और noodp को ऑन कर देना हैं फिर सेव कर लेना हैं। 

4. इसके बाद आपको Archive and search page tags पर क्लिक करना हैं यहाँ आपको Noindex और Noodp को ऑन कर देना हैं फिर सेव कर लेना हैं। 

5. इसमें भी आपको Post and page tags पर क्लिक करना हैं फिर यहाँ आपको All और Noodp को ऑन कर देना हैं फिर सेव कर लेना हैं। 

स्टेप 9. Monetisation Setting 

इस ऑप्शन को आप ऐसे ही रहने दें इसमें भी बदलाव करने की अवश्यकता नहीं हैं। इसकी सेटिंग तब की जाती हैं जब आपको गूगल एडसेंस का अप्रूवल मिल चूका हो आपके पास एडसेंस हो तो उसका कोड आपको यहाँ ऐड करना होता हैं। 

स्टेप 10. General Setting 

जनरल सेटिंग में आप Use Blogger Draft को ऑन कर लें। 

इस तरह आपने ब्लॉगर की जितनी भी जरुरी सेटिंग होता हैं अपने वह पूरा कर लिया। फिर भी अगर आपके मन में किसी तरह का कोई सवाल हैं या आपको कुछ चीज़े समझ न आया हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं। 

Also Read :

निष्कर्ष 

इस तरह आज आपने जाना की Blogger Full Setting In Hindi, Blogger Blog A to Z Setting Step By Step In Hindi. आशा करता हूँ की अब आप ब्लॉगर की फुल सेटिंग कैसे करते हैं के बारे में जान लिया होगा।

आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे कमेंट में जरूर बताये। साथ ही आप हमारे साथ जुड़ने और सीधे सवाल करने के लिए आप हमारे इंस्टाग्राम को भी फॉलो कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Close Menu