Coronavirus Se Kin Logo Ko Jyada Khatra Hai Aur Isse Kaise Bache

Coronavirus Se Kin Logo Ko Khatra Hai 

Coronavirus Se Kin Logo Ko Khatra Hai Aur Isse Kaise Bache

Coronavirus Se Kin Logo Ko Jyada Khatra Hai  जैसा की हम सब को पता है की कोरोना वायरस का खतरा पुरे दुनिया में बड़े पैमाने में महामारी के रूप में फ़ैल रहा हैं, जिस पर नियंत्रण हासिल करना मुश्किल होता जा रहा हैं। जिससे हर दिन कई हज़ारों की संख्या में कोरोना वायरस से लोग की पीड़ित हो रहें हैं और हर दिन हज़ारों की संख्या में लोगो की मौत हो रही है। पूरी दुनिया में अब तक 17,71,558 कोरोना वायरस से पीड़ित पाए जा चुके हैं और करीब 1,08,334 लोगो की कोरोना वायरस से मौत हो चुकी हैं।

चूँकि अभी कोरोना वायरस का कोई टिका या दवाई तैयार नहीं किया गया हैं तो इससे बचने के लिए हमें कुछ सावधानी और बचाओ कार्य करके ही इस वायरस से बचा जा सकते हैं। वैसे तो इस कोरोना वायरस से हर उम्र के लोग संक्रमित हो सकते हैं पर अधिकतर नतीज़ो में यह पाया गया की यह निम्न तरह के लोग कोरोना वायरस के चपेट में जल्दी आ आते हैं तो जानते हैं Coronavirus Se Kin Logo Ko Jyada Khatra Hai Aur Isse Kaise Bache।

कोरोना वायरस से इनको हैं ज्यादा खतरा 

1. बुजुर्ग व्यक्ति
अभी तक जितने में कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की पुष्टि हुई हैं उसमें मरने वालों में सबसे ज्यादा संख्या थी जिनकी उम्र 80 से अधिक थी। पर देखा जाये तो जिस भी व्यक्ति की उम्र 60 साल से अधिक की है वह इस वायरस से संक्रमित होने की सभांवना ज्यादा हैं। अगर आपके परिवार में भी किसी की उम्र 60 साल से अधिक की हैं तो उन्हें इससे ज्यादा सावधानी या बचाओ कार्य करना चाहिए कोशिश करें ऐसे लोग अभी कही भी बाहर न निकले घर पर ही रहें।

बुजुर्गो के संक्रमित  होने के कारण

कोरोना वायरस से  बुजुर्गो को संक्रमित होने का खतरा इसलिए ज्यादा होता हैं की ऐसे लोगो का प्रतिरक्षा प्रणाली(Immune System) उम्र बढ़ने के साथ कमजोर होती जाती हैं। इनके कई अंग पहले जैसे सही से काम भी नहीं करते हैं जिससे उनका शरीर किसी भी नए प्रकार के वायरस के विरुद्ध लड़ने की शक्ति बहुत कम या न के बराबर होती हैं।

साथ ही उम्र के साथ इन लोगों और भी कई गंभीर बीमारी पहले से ही होती हैं जिससे अगर इन बुजुर्गो को यह वायरस लगता हैं, तो इनके पुनः ठीक होने की  संभावना एक जवान की तुलना में बहुत कम होती हैं यही कारण की बुजुर्गो को कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा खतरा हैं।

2. बीमार व्यक्ति
कोरोना वायरस का खतरा उन लोगो को भी ज्यादा हैं जो किसी प्रकार की गंभीर बीमारी के पहले से शिकार हैं ऐसे लोगो की ज्यादा संभावना की यह वायरस इनको अपने चपेट में लें ले। अगर आपको भी यह कुछ बीमारी हैं तो आपको भी सावधान होने की जरुरत हैं जैसे की ह्रदय रोग से पीड़ित व्यक्ति, डायबिटीज के मरीज, श्वांस सम्बन्धी बीमारी, कैंसर के मरीज, हाइपरटेंसन, न्यूमोनिया आदि जैसे कुछ गंभीर बीमारी वाले लोग इस वायरस के चपेट में जल्दी आ सकते हैं।

अगर आपको इस वायरस का संक्रमण होता हैं ऐसे स्थिति में पुनः स्वास्थ होने की संभावना कम होती हैं इसलिए ऐसे लोगो को ज्यादा सावधानी और बचाओ कार्य करना चाहिए।

बीमार व्यक्ति का संक्रमित होने का कारण

पहले से बीमार व्यक्ति को कोरोना वायरस होने का खतरा इसलिए भी ज्यादा होता हैं क्योंकि ऐसे लोग के सभी अंग बीमारी के कारण सुचारू रूप  से काम नहीं करते हैं। इनका शरीर पहले से कमजोर होता हैं जिससे इनकी प्रतिरक्षा प्रणाली भी एक स्वस्थ व्यक्ति के मुकाबले कमजोर होता हैं।

जो कोरोना वायरस के विरुद्ध प्रतिरक्षा करने में मुश्किल होता हैं और वह उस वायरस के चपेट में आ जाते हैं क्योकि ऐसे व्यक्ति कई प्रकार के दवाई का सेवन करते हैं।  जिसके कारण भी किसी नए दवाओं का असर बहुत देर में होता हैं या कई दवाइयाँ इन पर प्रभावी नहीं होता ऐसे मरीज को ज्यादा सावधानी और देखभाल की जरुरत होती हैं।
Coronavirus Se Kin Logo Ko Khatra Hai Aur Isse Kaise Bache

कोरोना वायरस से ऐसे करें बचाओ

1. अपने हाथ को हमेशा साफ रखें इसके लिए आप हैंड सेनेटाइज़र या डेटोल हैंड वॉश या साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. बिना हाथ धोये आप अपने आँख , मुँह और नाख को न छुए।

3. कहीं भी बाहर भीड़ वाले जगह में जाने से पहले N-95 मास्क का उपयोग जरूर करें जो की आपको कोई भी मेडिकल दुकान से आसानी से मिल जाएगा।

4. कोई भी बीमार व्यक्ति जो बहुत खाँसता या छींकता हो उनसे पूरी तरह से दूरी बना लें भले ही वे आपके परिवार के कोई सदस्य हो या कोई दोस्त क्यों न हो।

5. जब तक कोई जरुरत न तब तक किसी भी सार्वजनिक जगहों न बैठे न ही किसी सार्वजनिक वस्तु को छुए।

6. अगर आपमें या आपके परिवार के सदस्य में कोरोना वायरस के लक्षण दिखते हैं तो बिना देर किये डॉक्टरों से उचित इलाज कराये घबराये बिलकुल नहीं, क्योंकि शुरुवाती सही उपचार मिलने से इससे बचा जा सकता हैं।

7. कोरोना वायरस के लक्षण दिखने पर एक जिम्मेदार नागरिक बने डॉक्टरी इलाज के साथ ही अपने आपको पूरी तरह से दुसरो दूरी बना लें। किसी भी के संपर्क में न आए न आने दे इससे दुसरो में संक्रमण फैलने से बचा जा सकता हैं।
8. कोरोना वायरस से बचने  का सबसे अच्छा और आसान तरीका ऊपर बताएं गए बातों का गंभीरता से पालन करने में ही हैं  इससे आप अपने परिवार को भी इस वायरस से बचा सकते हो ।
Also Read :
हम आशा करते है की आप सभी को हमारी यह महत्वपूर्ण जानकारी Coronavirus Se Kin Logo Ko Jyada Khatra Hai Aur Isse Kaise Bache आपको पसंद आया होगा। और अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छा लगा हो तो नीचे कमैंट्स करके जरूर बताये।

साथ ही इस जरुरी जानकारी को अपने Friends और Family में भी share जरूर करे, अगर आपका किसी भी तरह का आपका मन में कोई सवाल है तो आप कमैंट्स करके पूछ सकते है, साथ ही हमसे जुड़ने के लिए आप हमारे FACEBOOK PAGE  को भी लाइक कर सकते हैं।
Thanks For Reading...


Previous
Next Post »