Recent in Technology

Tinder App Kya Hai Puri Jankari Tinder App Kaise Use Kare Hindi Me

Tinder App Kya Hai 

Tinder App Kya Hai
Tinder App Kya Hai, Tinder App Kaise Use Kare आज भारत सहीत विश्व के कई देशो के युवाओं की एक दिली ख्वाहिशे होती हैं, की उन्हें भी कोई प्यार करने वाला कोई लड़का या लड़की हो जिससे वो प्यार की बातें कर सके। 

या फिर कोई ऐसा दोस्त हो जिससे वे अपने दिल की सारी बाते शेयर कर सके जो उन्हें समझ सके। उनके साथ घूमने (Long Drive) जा सके और खूब सारा वक़्त बिता सके,  ऐसे में आपकी भी ये सब ख्वाहिशें जरूर होगी। 

पर देखा गया हैं की अधिकतर लड़के और लड़कियाँ अपना प्यार तलाश नहीं पाते और फिर निराश हो जाते हैं। इसलिए आज हम उन सभी सिंगल लड़के और लड़कियों के लिए एक ऐसे ऐप की जानकारी आप सभी के लिए  लेकर आए हैं।

जहाँ आप भी घर बैठे ही अपनी पसंद के अपनी तरह के लोगो से दोस्ती कर सकते हो और अपना प्यार भी ढूंढ सकते हो। इस ऐप का नाम Tinder हैं। जो भारत सहीत विश्व के कई देशो के युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय हैं। 

तो चलिए जानते हैं Tinder App Kya Hai, Tinder App Kaise Use Kare, Tinder In Hindi, Meaning Of Tinder, Tinder App Download, What is Tinder In Hindi. 

Tinder Kya Hai (What is Tinder App In Hindi )  

टिंडर एक अमेरिकन Location Based Online Dating App हैं, पर यह अमेरिका सहित विश्व के कई देशो के युवाओं में Dating और Friendship के लिए बहुत ही लोकप्रिय हैं। इस Tinder App को 12 सितंबर 2012 को आधिकारिक रूप से लाँच किया गया था। 

इस टिंडर ऐप के माध्यम से आप अपने आस - पास स्थित टिंडर ऐप यूजर लड़के और लड़कियों को ढूंढ सकते हैं उनसे दोस्ती कर सकते हैं। Tinder App मुख्य रूप से एक Online Dating App के रूप में जाना जाता हैं।

जिसमें अनजान लोग अपनी पसंद के लोग से राइट स्वाइप कर मैच करते हैं। विदेशो में इस Tinder App का उपयोग Dating और Hook up के लिए ज्यादा किया जाता हैं, इस तरह Tinder App को एक Best Hook Up App के रूप में जाना जाता हैं।

इस टिंडर ऐप को आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं पर अधिक फीचर इस्तेमाल करने के लिए पैसे चार्ज करने पड़ते हैं। इस ऐप को आप एंड्रॉइड, IOS और विंडोस (Free Dating Site) में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

  Tinder App Download Kaise Kare

 Tinder App Download  करना बहुत ही आसान हैं बस आपको  नीचे दिए स्टेप को फॉलो करना हैं।

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल के Google Play Store पर जाए अगर आप एप्पल फ़ोन यूजर हैं तो Apple App Store पर जाए।

2. प्ले स्टोर पर जाकर वहाँ सर्च बॉक्स में Tinder App लिख कर सर्च करें।

3. सर्च करने पर आपके पास सबसे पहले जो Tinder App आएगा उस इंस्टॉल का ऑप्शन होगा उस क्लिक करें। Tinder App आपके फ़ोन पर इंस्टॉल होना स्टार्ट हो जायेगा या आप चाहें तो सीधे इस लिंक पर क्लिक कर  Tinder App Download  कर सकते हैं। 

Tinder App Par Account Kaise Banaye 

Tinder App Download करने के बाद आपको इसमें अपना अकाउंट बनाना होता हैं। इसके बाद ही आप इसका उपयोग कर सकते  हैं, Tinder App में Account बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें। 

1. Tinder App पर Account Create (Sign up) करने के 2 तरीके होते हैं पहला Facebook Id दूसरा हैं Gmail द्वारा। 

2. Login With Faacebook या Login With Google(Gmail) करने के लिए सबसे पहले आपको अपना Facebook Account या फिर Gmail Account पहले से ओपन कर के रख लेना होगा। जिससे आप सीधे अपना टिंडर अकाउंट बना सकते हैं।

3. जैसे ही आप ऊपर दोनों ऑप्शन में से Tinder  Account  Login करते हैं आपके पास दूसरा ऑप्शन में Enter Your Mobile Number आएगा। जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा जैसे ही आप नंबर एंटर करेंगे आपके नंबर पर टिंडर की तरफ से OTP  आएगा।

4. इस OTP Code को Enter Your Code  पर लिख कर continue पर क्लिक कर देना हैं इस तरह आपका Tinder Account   बन  कर तैयार हो जाएगा। 

 5. एक बार आपका एकाउंट बन जाने के बाद आप इसे कभी भी Login With Facebook या Login With  Phone Number द्वारा ओपन कर टिंडर यूज़ कर सकते हैं। 

Tinder Kaise Use Kare

Tinder App Par Account बनाने के बाद अब बारी आता हैं, Tinder App Kaise Use Kare इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करें।  

1.  Tinder Login करने के बाद सबसे पहले आपको अपने मोबाइल का जीपीएस ऑन कर लेना हैं। क्योंकि GPS ऑन करने के बाद ही आपको अपने आस - पास जितने भी टिंडर यूजर हैं उनके प्रोफाइल Show होने लगेंगे और उसे देख पाएंगे।

2. इसके बाद सेटिंग ऑप्शन पर जाकर सबसे पहले आप अपनी 2 से 3 अच्छी (Tinder Profile) प्रोफाइल फोटो अपलोड करें। टिंडर ऐप में सबसे ज्यादा महत्त्व इस बात का होता हैं की आप कैसे दीखते हैं आपकी पर्सनालिटी कैसी हैं तो इसलिए पिक्चर हमेशा अच्छी ही डालें।

3. आप जेंडर सेलेक्ट करें इसके सामने वाले को सही जानकारी हो पायेगा की आप लड़के हैं लड़की। 

4. इसके बाद Search Distance सेट करें इसका फायदा यह होगा की आप अपने आस - पास के लड़के और  लड़कियों से आपको दोस्ती या डेटिंग करने का मौका मिल पाएगा। आप चाहें तो अपना Search Distance घटा और बढ़ा भी सकते हैं। ।

5. आप किस उम्र के लोगो से दोस्ती या डेटिंग करना चाहते यह भी सेट कर सकते हैं इससे आपको उसी उम्र के लड़के और लड़कियों देख पाओगे जो आप देखना चाहते हो जैसे की 18 से 30 वर्ष। 

6. आप किस में दिलचस्पी रखते हैं Man या Woman दोनों में से किसी को भी चुन सकते हैं  सभी सेटिंग हो जाने के बाद सेव कर लें।  

7. इन सबके बाद टिंडर ऐप के होम पेज पर आने पर आपको कई सारे लोगो का प्रोफाइल पिक्चर दिखेगा, जिसे आप Like, dislike या Super like लाइक कर सकते हैं। 

8. Like करने के लिए Right Swipe या हार्ट पर क्लिक करें, वही Dislike के लिए Left Swipe या क्रॉस पर क्लिक करें।  

9. अगर आपने किसी को लाइक किया हैं और सामने वाला भी आपको लाइक करता हैं आप दोनों का Match बन जायेगा। फिर आप दोनों मेजेस कर सकते हैं दोस्ती और डेटिंग भी कर सकते हैं।  

 क्या टिंडर ऐप फ्री हैं 

कई यूजर के मन में यह सवाल भी आता हैं की Kya Tinder App Free Hai Ya Paid तो आपको बता दे की Tinder एक Free App हैं। जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर इस्तेमाल कर सकते हैं पर टिंडर ऐप के  ज्यादा फीचर यूज़ करने के लिए आपको पैसे देने होते हैं।  

अगर आप इसे ऐसे ही सिर्फ टाइम पास के लिए यूज़ करते हैं तो आप इसे फ्री वाला ही रहने दें। पर अगर आप डेटिंग या फ्रेंडशिप के लिए सीरियस हैं और हर हाल में आपको पार्टनर की तलाश हैं। 

तो आप इसका Paid ऑप्शन भी Try करके देख सकते हैं इससे आपको पार्टनर मिलने की ज्यादा संभावना होता   हैं।

Tinder App Ke Fayde

1. Tinder App यूज़ करने का सबसे बड़ा फायदा यह हैं की यहाँ आप अपने जैसे विचार धारा और पसंद रखने वाले लड़के और लड़कियों से दोस्ती कर सकते हैं या डेटिंग कर सकते हैं और आप मिल भी सकते हैं।

2. इस ऐप का फायदा यह भी की अगर आप कही ट्रेवल पर जाते हो तो आप अपने जैसे ही अपने विचारधारा के लोगो से मिल सकते हैं। जो आपमें दिलचस्पी रखते हैं जो आपके सफर को और भी मजेदार बना देता हैं।

3. इसका एक फायदा यह भी हैं की कई लोग सिंगल होते हैं ऐसे में कुछ लोग hookups में भी interest रखते हैं। ऐसे में यह ऐप सबसे बेस्ट हैं जहाँ आप अपने Hookups Partner की तलाश कर सकते हैं। 

4. यह टिंडर ऐप सभी लोगो के लिए चलाने में बहुत आसान हैं और सुरक्षित हैं। इसे आप ऐप डाउनलोड करके चला सकते हैं या वेब ब्राउज़र द्वारा भी सिर्फ फ़ोन नंबर डाल कर इसे चला सकते हैं। 

  सावधानियाँ 

कोई भी Online Dating App हो या कोई अन्य सोशल मीडिया सभी के कुछ फायदे और नुकसान होते हैं। इसलिए आपको टिंडर ऐप इस्तेमाल करते समय निम्न बातो का भी ध्यान अवश्य ही रखना चाहिए। 

1. इस प्रकार के ऑनलाइन डेटिंग ऐप या Online Free Dating Site में फ्रॉड होने का खतरा भी होता हैं। क्योंकि यहाँ कई फेक प्रोफाइल भी बनाए जाते हैं जो लड़के या लड़की को प्यार में फ़सा कर पैसे की भी मांग कर करते हैं।  

इसलिए जब तक पूरी तरह आप कन्फर्म न हो जाए की सामने वाला रियल हैं या फेक तब तक अपने निजी बाते न बताए।

2. इस प्रकार के Online Dating App में जो आपको नहीं करना चाहिए वो हैं अपनी पर्सनल पिक्चर किसी को भी सेंड न करें। क्योंकि अगर वो फेक होगा तो बाद में आपको वो ब्लैक मेल भी सकता हैं इसलिए सावधान रहें सतर्क रहें और ये सब चीज़े न भेजे। 

3. ऑनलाइन डेटिंग ऐप पर आप किसी पर भी जल्दी से भरोसा न करें अपने दोस्ती या रिलेशनशिप में थोड़ा वक़्त दें।

Also Read :

निष्कर्ष 

इस पोस्ट के माध्यम से आज आपने जाना की Tinder App Kya Hai, Tinder App Kaise Use Kare  Ki Puri Jankari Hindi Me. आशा करता करता हूँ की अब आपको Tinder App Kya Hai के बारे में सभी जानकारी मिल गया होगा।

आशा करते है की आप सभी को हमारी यह जानकारी Meaning Of Tinder, What is Tinder In Hindi अच्छा लगा होगा, आपको यह जानकारी कैसा लगा नीचे कमेंट में जरूर बताये।


अगर आपका किसी तरह का कोई सवाल है तो आप कॉमेंट में पूछ सकते हैं। साथ ही इस जानकारी Tinder App Kya Hai को सोशल मीडिया और दोस्तों में भी शेयर जरूर करें, हमसे जुड़ने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को भी लाइक कर सकते हैं।

Thanks  For  Reading...  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

People

Ad Code